CR implements train operation measures: मध्य रेल ने लागत प्रभावी और पर्यावरण के अनुकूल ट्रेन संचालन उपायों को लागू किया

CR implements train operation measures: यह नवीन तकनीक न केवल लागत बचाती है बल्कि स्वच्छ और हरित भविष्य में भी योगदान देती है

मुंबई, 15 जूनः CR implements train operation measures: मध्य रेलवे ने लागत प्रभावी और पर्यावरण के अनुकूल ट्रेन संचालन को अपनाकर स्थिरता की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। हेड ऑन जनरेशन (HOG) तकनीक से लैस नवीनतम लोकोमोटिव की शुरुआत के साथ, मध्य रेलवे ने 57 प्रतिष्ठित मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों का सफलतापूर्वक संचालन किया, ऊर्जा के उपयोग के तरीके में क्रांति ला दी और पर्यावरणीय प्रभाव को कम किया। यह नवीन तकनीक न केवल लागत बचाती है बल्कि स्वच्छ और हरित भविष्य में भी योगदान देती है।

एचओजी तकनीक, जिसे होटल लोड कन्वर्टर के साथ लगे लोकोमोटिव के रूप में भी जाना जाता है, इन लोकोमोटिव को ओवरहेड विद्युत आपूर्ति से सीधे ऊर्जा खींचने में सक्षम बनाती है। रोशनी, पंखे, एयर कंडीशनिंग और पेंट्री कार उपकरण के लिए कोचों को बिजली देने के लिए डीजल जनरेटर का उपयोग करने की पिछली प्रणाली की तुलना में यह तरीका अधिक किफायती, ऊर्जा-कुशल और पर्यावरण के अनुकूल साबित होता है।

एचओजी तकनीक को अपनाने से, मध्य रेलवे प्रदूषण को काफी कम कर देता है क्योंकि ऑपरेशन शांत और धुएं से मुक्त हो जाता है, जिससे यात्रियों को बेहतर यात्रा का अनुभव मिलता है। यह एक कोच द्वारा ट्रेन की यात्री वहन क्षमता भी बढ़ाता है।

मध्य रेलवे वर्तमान में होटल लोड कन्वर्टर्स से लैस 143 अत्याधुनिक WAP7 लोकोमोटिव संचालित करता है। मध्य रेल की औसतन 57 ट्रेनें हेड ऑन जनरेशन तकनीक का उपयोग करती हैं, जिसके परिणामस्वरूप पर्याप्त लाभ होता है। इसके अतिरिक्त, आपातकालीन स्थितियों के लिए एक स्टैंडबाय साइलेंट जनरेटर कार उपलब्ध है।

एचओजी प्रौद्योगिकी के कार्यान्वयन से मध्य रेल महत्वपूर्ण बचत हासिल कर सकता है। औसतन, मध्य रेल कम ऊर्जा लागत के माध्यम से प्रति माह लगभग 15 करोड़ रुपये बचाता है, जबकि साथ ही कार्बन उत्सर्जन को लगभग 5,500 टन कम करता है। 170 में से 95 रेक पहले से ही एचओजी के अनुरूप हैं, मध्य रेलवे धीरे-धीरे पूरे बेड़े को एचओजी अनुपालन में बदलने के लिए प्रतिबद्ध है, जिससे लागत बचत और पर्यावरण संरक्षण में और वृद्धि होगी।

मध्य रेल द्वारा लागत प्रभावी और पर्यावरण के अनुकूल ट्रेन संचालन उपायों को अपनाना टिकाऊ प्रथाओं और जिम्मेदार संसाधन प्रबंधन के प्रति समर्पण को प्रदर्शित करता है। उन्नत प्रौद्योगिकी का उपयोग करके, मध्य रेलवे लगातार नवाचार कर रहा है और कुशल और पर्यावरण के प्रति जागरूक परिवहन सेवाएं प्रदान कर रहा है।

क्या आपने यह पढ़ा…. ADI Division Trains Cancelled: 16 जून को रद्द रहेगी अहमदाबाद मंडल की यह ट्रेनें

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें