IMG 20220601 WA0059 e1654097661879

CR GM inspects new deccan queen train: मध्य रेल के महाप्रबंधक ने एलएचबी कोचों वाली नई डेक्कन क्वीन ट्रेन का निरीक्षण किया

CR GM inspects new deccan queen train: महाप्रबंधक अनिल कुमार लाहोटी ने आज छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस पर एलएचबी कोचों वाली नई डेक्कन क्वीन ट्रेन का निरीक्षण किया

मुंबई, 01 जूनः CR GM inspects new deccan queen train: मध्य रेल के महाप्रबंधक अनिल कुमार लाहोटी ने आज छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस पर एलएचबी कोचों वाली नई डेक्कन क्वीन ट्रेन का निरीक्षण (CR GM inspects new deccan queen train) किया। ट्रेन ने अपने गौरवशाली 92 वर्ष पूरे कर लिए हैं और 93वें वर्ष में प्रवेश कर चुकी हैं। महाप्रबंधक ने सामान्य द्वितीय श्रेणी व एसी चेयर कार कोच, विस्टाडोम कोच और डाइनिंग कार और किचन का निरीक्षण किया।

मुकुल जैन, प्रधान मुख्य परिचालन प्रबंधक, मणिजीत सिंह, प्रधान मुख्य वाणिज्य प्रबंधक, ए के गुप्ता, प्रधान मुख्य यांत्रिक अभियंता, शलभ गोयल, मंडल रेल प्रबंधक, मुंबई मंडल, मध्य रेल मुख्यालय और मुंबई मंडल के अन्य अधिकारी, प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

इस अवसर पर मीडिया से बात करते हुए महाप्रबंधक ने कहा कि डेक्कन क्वीन सबसे प्रतिष्ठित ट्रेन में से एक है जो पिछले 92 वर्षों से सफलतापूर्वक चल रही है। यह भारतीय रेल पर अपनी तरह की एकमात्र ट्रेन है जिससे रेस्टॉरेन्ट कार है। यह ट्रेन अब 22 जून से एलएचबी कोच के साथ चलेगी।

डाइनिंग कार और बाहर का डिजाइन राष्ट्रीय डिजाइन संस्थान, अहमदाबाद द्वारा रेलवे बोर्ड, अनुसंधान, डिजाइन और मानक संगठन, इंटीग्रल कोच फैक्टरी, चेन्नई और मध्य रेल के समन्वय से और आम जनता के इनपुट के आधार पर तैयार किया गया है। एलएचबी कोचों की शुरूआत का मतलब है अधिक सुरक्षित और अधिक सुखद यात्रा अनुभव।

क्या आपने यह पढ़ा…. WR trains affected: पश्चिम रेलवे की कुछ ट्रेनें हुई प्रभावित, जानें विस्तार से…

डेक्कन क्वीन का शुभारंभ 1 जून 1930 को हुआ था, जो मध्य रेल के अग्रज ग्रेट इंडियन पेनिनसुला रेलवे के इतिहास में एक प्रमुख मील का पत्थर था। यह ट्रेन 2 महत्वपूर्ण शहरों यानी मुंबई और पुणे की सेवा के लिए रेलवे पर शुरू की गई पहली डीलक्स ट्रेन थी और इसे उपयुक्त रूप से क्वीन ऑफ डेक्कन के रूप में नामित किया गया था।

प्रारंभ में ट्रेन को केवल प्रथम श्रेणी और द्वितीय श्रेणी वाले 7 डिब्बों के साथ शुरू किया गया था। 1955 में तृतीय श्रेणी की शुरूआत की गई थी। मूल रेक के डिब्बों को 1966 में इंटीग्रल कोच फैक्ट्री, पेरम्बूर द्वारा निर्मित एंटी-टेलिस्कोपिक स्टील बॉडीड इंटीग्रल कोचों से बदल दिया गया था और कोचों की संख्या बढ़ाकर 12 कर दी गई थी। इस ट्रेन में विस्टाडोम कोच 15 अगस्त 2021 से जोड़ा गया था।

22 मई 2022 से एलएचबी कोचों की शुरूआत के साथ संशोधित संरचनाः

चार एसी चेयकार, 8 सेकेंड क्लास चेयरकार, एक विस्टाडोम कोच, एक एसी डाइनिंग कार, एक सामान्य द्वितीय श्रेणी सह गार्ड ब्रेक वैन और जेनरेटर कार।.

Hindi banner 02