CR film shooting

CR film shooting income: मध्य रेल ने 2022 में फिल्म की शूटिंग से करोड़ो रुपए का आय अर्जन किया

CR film shooting income: छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस रेलवे स्टेशन फिल्म निर्माताओं का सबसे पसंदीदा फिल्म शूटिंग स्थान बना हुआ

मुंबई, 22 दिसंबरः CR film shooting income: मध्य रेल ने इस कैलेंडर वर्ष 2022 में फिल्म शूटिंग के लिए अपने विभिन्न परिसरों और रेल कोचों की पेशकश करके 2.32 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई की है। यह किसी भी कैलेंडर वर्ष में मध्य रेल द्वारा अर्जित अब तक का सर्वाधिक राजस्व है। लगभग 14 फिल्मों की शूटिंग की गई जिसमें 8 फीचर फिल्में, 3 वेब सीरीज, एक वृत्तचित्र, एक लघु फिल्म और विभिन्न फिल्म निर्माताओं और प्रोडक्शन हाउस द्वारा मध्य रेल के विभिन्न स्थानों पर एक विज्ञापन भी इसमें शामिल है।

मध्य रेल पर शूटिंग स्पेशल ट्रेन से फीचर फिल्म 2 ब्राइड्स हेतु येओला, कान्हेगांव स्टेशनों पर 18 दिनों तक शूटिंग की, जिससे सर्वाधिक रु.1.27 करोड़ की आय हुई। एक अन्य फीचर फिल्म हेतु आपटा रेलवे स्टेशन पर 3 दिनों तक स्पेशल ट्रेन से शूट की गई, जिससे रु. 29.40 लाख की आय हुई। मध्य रेल ने अपनी सहज प्रक्रिया के साथ फिल्म शूटिंग के लिए अपने स्थान का उपयोग करने के लिए प्रोडक्शन हाउस को आकर्षित किया और इससे रिकॉर्ड राजस्व अर्जन किया है।

जनवरी से दिसंबर 2022 तक एक कैलेंडर वर्ष में मध्य रेल द्वारा अब तक की सबसे अधिक फिल्म शूटिंग से 2.32 करोड़ रुपये की कमाई की है, जो पिछले साल यानी 2021 में की गई कमाई 1.17 करोड़ की तुलना में 99% की वृद्धि दर्शाता है। छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस फिल्म निर्माताओं के लिए सबसे पसंदीदा फिल्म शूटिंग स्थान बना हुआ है, इस यूनेस्को विश्व विरासत रेलवे स्टेशन पर 5 फिल्मों की शूटिंग की गई थी, जिसमें सनफीस्ट मॉम्स मैजिक की एक विज्ञापन फिल्म भी शामिल थी।

अन्य फिल्म शूटिंग लोकप्रिय स्थान जैसे पनवेल के पास आप्टा स्टेशन, पुणे से कोल्हापुर के रास्ते में वठार रेलवे स्टेशन, अन्य स्थान जैसे माथेरान, सेंट्रल रेलवे स्पोर्ट्स एकेडमी कॉम्प्लेक्स परेल, दादर, कर्जत, वाडी बंदर यार्ड, मनमाड और अहमदनगर के बीच येओला, कान्हेगांव स्टेशन, अहमदनगर और आष्टी के बीच नए खंड पर नारायणदोह आदि शामिल हैं।

CR film shooting 1

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “हमारे लोकप्रिय स्थानों जैसे छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस रेलवे स्टेशन, वाडी बंदर यार्ड, वठार (सातारा के पास) और आप्टा स्टेशन (पनवेल क्षेत्र में) पर फिल्म शूटिंग की अनुमति देने के लिए धन्यवाद। मध्य रेल पर कई बॉक्स ऑफिस हिट फिल्मों की शूटिंग की गई- जैसे स्लम डॉग मिलियनेयर, कमीने, रब ने बना दी जोड़ी, रा-वन, रावण, प्रेम रतन धन पायो, दिलवाले दुलानिया ले जाएंगे, कुछ कुछ होता है, दबंग, दरबार, रंग दे बसंती, बागी, खाकी और कई अन्य हिट फिल्मों की शूटिंग हुई हैं।

सबसे पसंदीदा फिल्म शूटिंग स्थान छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस और अन्य लोकप्रिय स्टेशन जैसे आप्टा, पनवेल, लोनावला, खंडाला, वठार, सातारा और रेलवे यार्ड जैसे तुर्भे और वाडी बंदर हैं। फिल्म शूटिंग की अनुमति मध्य रेलवे के जनसंपर्क विभाग द्वारा दी जाती है, हाल ही में फिल्म शूटिंग की अनुमति में तेजी लाने के लिए सिंगल विंडो सिस्टम शुरू किया गया है, प्रक्रिया के इस सरलीकरण से फिल्म कंपनियों को आवश्यक दस्तावेज स्क्रिप्ट और आवेदन के साथ आवश्यकताओं का उल्लेख करते हुए आवेदन जमा करने के बाद अनुमति प्राप्त करने में मदद मिल रही है।

क्या आपने यह पढ़ा…. Increase in frequency of trains: पश्चिम रेलवे द्वारा छह जोड़ी स्पेशल ट्रेनों के फेरों का विस्तार

Hindi banner 02