Ambedakar memorial hospital

CR Cochlear implant offering: भारत रत्न डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर मेमोरियल अस्पताल भायखला द्वारा मध्य रेल को कॉक्लियर इंप्लांट भेंट

CR Cochlear implant offering: यह हमारे लिए गर्व की बात है कि अस्पताल का ईएनटी विभाग भारतीय रेलवे के सबसे अच्छे अस्पतालों में से एक है: अनिल कुमार लाहोटी

मुंबई, 22 फरवरीः CR Cochlear implant offering: आज 22 फरवरी को छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस, मुंबई में आयोजित एक समारोह में भारत रत्न डॉ. बाबासाहेब आम्बेडकर मेमोरियल हॉस्पिटल भायखला की ओर से मध्य रेल के महाप्रबंधक अनिल कुमार लाहोटी ने फैवेली ट्रांसपोर्ट रेल टेक्नोलॉजीज इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (एफटीआरटीआई प्रा. लिमिटेड) द्वारा भेंट किए गए कॉक्लियर इंप्लांट (CR Cochlear implant offering) प्राप्त किए।

मध्य रेल ने रेलवे अस्पताल, भायखला के ईएनटी विभाग में सर्जरी की प्रतीक्षा कर रहे जरूरतमंद बधिर रोगियों को वांछित विनिर्देशों के इन कॉक्लियर इम्प्लांट्स (CR Cochlear implant offering) के भेंट को प्रायोजित करने के लिए (एफटीआरटीआई प्राइवेट लिमिटेड) जैसे मजबूत सीएसआर कार्यक्रमों के साथ संगठनों से संपर्क किया है।

तदनुसार, मध्य रेल के प्रधान मुख्य यांत्रिक अभियंता अशोक कुमार गुप्ता और मुख्य कारखाना प्रबंधक, परेल विवेक आचार्य ने सीएसआर इनिशिएटिव ऑफ फैवेली के तहत अमेरिका स्थित कंपनी एडवांस्ड बायोनिक्स द्वारा हाई एंड कॉक्लियर इम्प्लांट्स (CR Cochlear implant offering) के 10 नग के भेंट का समन्वय किया है। फैवेली ट्रांसपोर्ट रेलवे टेक्नोलॉजीज इंडिया प्राइवेट लिमिटेड रेलवे में उपयोग की जाने वाली प्रणालियों का एक विश्व-अग्रणी आपूर्तिकर्ता है।

अनिल कुमार लाहोटी ने कहा कि यह हमारे लिए गर्व की बात है कि अस्पताल का ईएनटी विभाग भारतीय रेलवे के सबसे अच्छे अस्पतालों में से एक है, जिसमें क्रिटिकल कॉक्लियर इंप्लांट सर्जरी करने की क्षमता है। यदि प्रत्यारोपण सही उम्र में किया जाता है, तो यह बच्चों के लिए अनुभव और अवसरों की एक पूरी नई दुनिया खोलता है। वास्तव में, यह सबसे बड़ा उपहार है जो हम उन बच्चों को दे सकते हैं जो हमारे देश का भविष्य हैं।

कॉक्लियर इंप्लांट: एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है जिसका उपयोग बच्चों और वयस्कों दोनों में बहरेपन के मामलों में किया जाता है। कॉक्लियर इंप्लांट को क्लास lll के उपकरणों के रूप में नामित किया गया है, जिसका अर्थ है कि वे उच्चतम स्तर की नियामक जांच प्राप्त करते हैं। अस्पताल का ईएनटी विभाग न केवल कॉक्लियर इंप्लांट सर्जरी के क्षेत्र में अग्रणी है, बल्कि 2004 से प्रति वर्ष 20 से 25 कॉक्लियर इम्प्लांट करने के क्षेत्र में उत्कृष्टता केंद्र भी है।

क्या आपने यह पढ़ा….. WR Initial Revenue: पश्चिम रेलवे ने प्रारंभिक राजस्‍व में बड़ा आंकड़ा किया पार

रेलवे अस्पताल, भायखला ने अली यावर जंग नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ स्पीच एंड हियरिंग डिसएबिलिटीज (AYJNISHD) भारत सरकार, सामाजिक न्याय और विकलांग व्यक्तियों के अधिकारिता मंत्रालय की संशोधित “एड्स और उपकरणों की खरीद/फिटिंग के लिए विकलांग व्यक्तियों को सहायता” (एडीआईपी) योजना 2014 के अनुसार (दिव्यांगजन), नई दिल्ली दिनांक 11.06.2021 को आम जनता के गरीबी रेखा से नीचे के बधिर बच्चों के कॉक्लियर इंप्लांट सर्जरी के लिए दो साल की अवधि के लिए एक समझौता ज्ञापन में प्रवेश किया है।

बी के दादाभोय अपर महाप्रबंधक, ए के गुप्ता, प्रधान मुख्य यांत्रिक अभियंता, यशवीर सिंह अटारिया, प्रमुख मुख्य चिकित्सा निदेशक, एस.के. पंकज, वरिष्ठ उप महाप्रबंधक, मध्य रेल और मध्य रेल के अन्य विभाग प्रमुख, विवेक आचार्य, मुख्य कारखाना प्रबंधक, परेल, अजय मणि, प्रबंध निदेशक फैवेली ट्रांसपोर्ट रेल टेक्नोलॉजी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, डॉ मीरा अरोड़ा, चिकित्सा निदेशक, रेलवे अस्पताल, भायखला, पीवी श्रीधर, वाइस प्रेसिडेंट सेल्स एंड मार्केटिंग, फैवेली ट्रांसपोर्ट, प्रीति नंदकुमार, हैड आफ ट्रांजिट एचआर एंड सीएसआर, फैवेली ट्रांसपोर्ट रेल टेक्नोलॉजी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, मध्य रेल के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

इस अवसर पर डॉ दीपक डालमिया, भारत रत्न डॉ. बाबासाहेब अम्बेडकर मेमोरियल अस्पताल भायखला द्वारा कॉक्लियर इंप्लांट प्रोग्राम” की एक संक्षिप्त प्रस्तुति दी गई और डॉ मीरा अरोड़ा, चिकित्सा निदेशक, रेलवे अस्पताल भायखला द्वारा धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत किया गया। आयोजन के दौरान सभी कोविड -19 प्रोटोकॉल का पालन किया गया।

Hindi banner 02