Coach wash plant automatic

CR automatic bogie wash plant: मध्य रेल ने माटुंगा वर्कशॉप में अपनी तरह का पहला “ऑटोमैटिक बोगी वॉश प्लांट” स्थापित किया

CR automatic bogie wash plant: ऑटोमेटिक बोगी वॉश प्लांट एक पर्यावरण के अनुकूल और लागत प्रभावी विकल्प है: अनिल कुमार लाहोटी

मुंबई, 22 फरवरीः CR automatic bogie wash plant: मध्य रेल ने माटुंगा वर्कशॉप में “ऑटोमेटिक बोगी वॉश प्लांट” (CR automatic bogie wash plant) स्थापित किया है। इस दौरान मध्य रेल महाप्रबंधक अनिल कुमार लाहोटी ने कहा कि ऑटोमेटिक बोगी वॉश प्लांट एक पर्यावरण के अनुकूल और लागत प्रभावी विकल्प है और ट्रेन के रखरखाव और पर्यावरण के संरक्षण में स्वचालन की दिशा में एक और सकारात्मक कदम है।

Coach wast auto plant

“मेक इन इंडिया” पहल के तहत निर्मित हाल ही में स्थापित “ऑटोमैटिक बोगी वॉश प्लांट” भारतीय रेल पर अपनी तरह का पहला है। इस संयंत्र में सभी प्रकार के FIAT और ICF बोगियों को एक संलग्न कक्ष में दबाबयुक्त से एल्कलाइन सॉल्यूशन से असेंबल स्थिति में साफ किया जा सकता है।

धुलाई प्रक्रिया को प्रभावी ढंग से पूरा करने के लिए संयंत्र समय, पानी और मानव शक्ति को कम करने में मदद करता है। स्वचालन, संयंत्र की दक्षता और जल पुनर्चक्रण प्रक्रिया के कारण, यह उम्मीद की जाती है कि इससे हाथ से धोने की तुलना में ताजे पानी की खपत 60% से अधिक कम हो जाएगी।

क्या आपने यह पढ़ा…… CR Cochlear implant offering: भारत रत्न डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर मेमोरियल अस्पताल भायखला द्वारा मध्य रेल को कॉक्लियर इंप्लांट भेंट

ऑटोमेटिक बोगी वॉश प्लांट एक कैप्टिव एफ्लुएंट ट्रीटमेंट प्लांट (ईटीपी) से लैस है और ईटीपी से अंतिम निर्वहन पर्यावरणीय मानदंडों को पूरा करता है। इकाई के माध्यम से बोगी की गति को भांपने पर संयंत्र स्वचालित रूप से संचालित होता है और एक बोगी को 45 मिनट के भीतर धोया जाता है। ए.के. गुप्ता, प्रधान मुख्य यांत्रिक अभियंता, मध्य रेल ने हाल ही में कैरिज वर्कशॉप माटुंगा में “ऑटोमैटिक बोगी वॉश प्लांट” का निरीक्षण किया। अंजलि सिन्हा, मुख्य कारखाना प्रबंधक, माटुंगा वर्कशॉप और वरिष्ठ अधिकारी भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

Hindi banner 02