UR Rao

जानिए कौन है सैटेलाइट मैन ऑफ इंडिया (Satellite Man Of India)! पढ़ें पूरी खबर

(Satellite Man Of India)

जानिए कौन है सैटेलाइट मैन ऑफ इंडिया (Satellite Man Of India)! पढ़ें पूरी खबर

अहमदाबाद, 10 मार्चः जिन्हें हम सैटेलाइट मैन ऑफ इंडिया (Satellite Man Of India) के नाम से जानतें है उनका नाम है वैज्ञानिक प्रोफेसर उडुपी रामचंद्र राव। उडुपी रामचंद्र राव के नेतृत्व में 1975 में आर्य भट्ट का सफल प्रक्षेपण किया गया था। यूआर राव का जन्म कर्नाटक के आदमारू में हुआ था। उनके माता-पिता लक्ष्मीनारायण आचार्य और कृष्णवेनी अम्मा थे। उनकी प्राइमरी शिक्षा आदमारू में हुई थी।

साल 2013 में सोसायटी ऑफ सैटेलाइट प्रोफेशनल्स इंटरनेशनल में प्रोफेसर राव को सैटेलाइट हॉल ऑफ फेम वॉशिंगटन का हिस्सा बनाया था। इसके अलावा अंतर्राष्ट्रीय एस्ट्रोनॉटिकल फेडरेशन ने भी प्रतिष्ठित आईएएफ हॉल ऑफ फेम में शामिल किया था।

उडुपी रामचंद्र राव इसरो में इंडियन स्पेस वैज्ञानिक और चेयरमैन रहें। उडुपी रामचंद्र राव फिजिकल रिसर्च लेबोरेटरी अहमदाबाद में और नेहरु प्लेनेटेरियम, बैंगलुरु में औरइंडियन इंस्टीट्यूट फॉर स्पेस साइंस एंड टेक्नोलॉजी तिरुवंतपुरूम में चेयरमैन रहे हैं।

ADVT Dental Titanium

उडुपी रामचंद्र राव को सैटेलाइट मैन ऑफ इंडिया के नाम से भी जाना जाता है। 1976 में उडुपी रामचंद्र राव को भारत सरकार द्वारा पद्मभूषण अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था। इसके बाद 2017 में उन्हें भारत का दूसरा सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्मविभूषण भी दिया गया।

Whatsapp Join Banner Eng

उन्हें सोसायटी ऑफ सैटेलाइट प्रोफेशनल इंटरनेशनल के एक समारोह को 19 मार्च 2013 को वाशिंगटन के सैटेलाइट हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया था। ऐसे में वे इस समारोह में शामिल होनेवाले पहले भारतीय भी बने थे।  

यह भी पढ़े.. सरकार प्रभु श्रीराम से प्रेरणा लेकर दिल्ली में रामराज्य की अवधारणा को लागू करने का प्रयास कर रही है- अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal)