Urine

Side Effects of holding urine: शरीर के लिए एक बड़ा अपराध है पेशाब रोकना, हो सकती है यह बीमारियां

Side Effects of holding urine: लंबे समय में ये आदत किडनी सेल्स को नुकसान पहुंचाकर किडनी डैमेज का कारण बन सकती हैं

हेल्थ डेस्क, 10 जूनः Side Effects of holding urine: सच कहें तो हम अपनी बीमारियों और शारीरिक स्थितियों के खुद ही जिम्मेदार हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि हमारी लाइफस्टाइल से जुड़ी कुछ गलतियां हमें बीमार करती हैं। जिससे हम हॉस्पिटल की लाइन में लग जाते हैं। ऐसी ही एक गलती है पेशाब को रोकना। जी हां सही सुना आपने पेशाब रोकना।

शरीर के लिए यह गलती तो एक अपराध समान हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो सर्तक हो जाए। क्योंकि ऐसा करने से आप गंभीर बीमारियों के शिकार हो सकते हैं। आइए जानते हैं पेशाब रोकने से होने वाली बीमारियों के बारे में….

पेशाब रोकने से होने वाली बीमारियां

1.ब्लैडर खराब होनाः ब्लैडर, उस जगह को समझें जिसमें पेशाब की थैली होती और यहीं ये पेशाब जमा होकर बाहर निकलता हैं। जब आप पेशाब रोककर रखते हैं तो इस थैली पर प्रभाव पड़ता हैं। इससे ब्लैडर की मांसपेशियां कमजोर होती हैं और कई बार तो ये फट भी सकती हैं।

2.यूटीआई इंफेक्शनः पेशाब आपके शरीर का डिटॉक्सीफाइंग प्रोसेस है और जब आप इसे रोकते हैं तो ये बैक्टीरिया बिल्डअप को बढ़ावा देता हैं। इससे पीएच खराब होता है और आप यूटीआई इंफेक्शन के शिकार हो जाते हैं।

3.किडनी खराब होनाः जब आप पेशाब रोककर रखते हैं तो शरीर का फिल्ट्रेशन खराब होता हैं। इससे किडनी संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। इतना ही नहीं लंबे समय में ये आदत किडनी सेल्स को नुकसान पहुंचाकर किडनी डैमेज का कारण बन सकती हैं।

4.शरीर में सूजन रहेगीः अगर आप पेशाब रोककर रखते हैं तो शरीर में सूजन पैदा हो सकती हैं। इसके अलावा लंबे समय तक आप शरीर में इसका प्रभाव देख सकते हैं।

ऐसे में अगर आपको भी यह आदत है तो इसे जल्द छोड़ दें। पेशाब न रोकें। जब आए, जाकर फ्रेश हो जाएं। ताकि शरीर स्वस्थ रहे और आपका बीमारियों से बचाव हो।

नोधः (यहां बताई गई बातें सामान्य जानकारी पर आधारित हैं। देश की आवाज इसकी स्पष्ट पुष्टि नहीं करता)

क्या आपने यह पढ़ा… IMD Alert For Cyclone: आज विकराल रुप धारण करेगा चक्रवात बिपरजॉय, मौसम विभाग ने दी यह चेतावनी

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें