White hair

Remedies for black hair: सफेद हुए बालों को करना चाहते हैं काला? अपनाएं यह तरीका…

Remedies for black hair: बालों को नेचुरली काला बनाना है तो सरसों के तेल और मेथी का इस्तेमाल करना फायदेमंद साबित हो सकता है

लाइफ स्टाइल, 30 नवंबरः Remedies for black hair: भारत में आजकल छोटे बच्चों से लेकर युवाओं तक में सफेद बालों की परेशानी बढ़ती जा रही हैं। केमिकल वाले कलर से बालों का रंग काला तो हो जाता हैं, किंतु कुछ समय बाद वहीं हाल हो जाता हैं। ऐसे में अगर बालों को प्राकृतिक काला बनाना है तो सरसों के तेल और मेथी का उपयोग करना फायदेमंद साबित हो सकता हैं। दरअसल सरसों के तेल और मेथी दानों में मौजूद विटामिन ई, विटामिन ए और एंटी ऑक्सीडेंट्स बालों में पोषण की कमी दूर कर उन्हें कुदरती काला बना देते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल? 

सबसे पहले सरसों का तेल लें और गर्म करें। इसके बाद इसमें मेथी के दानों का पाउडर मिला दें। पाउडर का रंग डार्क होने तक दोनों को साथ में गर्म करें, फिर गैस बंद कर दें। इस तेल को बालों की जड़ से लेकर सिरे तक लगाएं। 5-6 घंटे तक बालों में लगाए रखें और फिर धो लें। इस नुस्खे को हफ्ते में 2-3 बार इस्तेमाल करें। कुछ ही दिनों में बालों की सफेदी दूर हो जाएगी, साथ ही ड्राईनेस, हेयरफॉल और रूसी की परेशानी से भी छुटकारा मिल जाएगा।

मेथी और सरसों के न्यूट्रिएंट्स

मेथी में एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी बैक्टरीरियल और एंटी इंफ्लमेटरी गुण मौजूद होते हैं। इसमें विटामिन ए और विटामिन सी भी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। वहीं सरसों में भी विटामिन ई और एंटी ऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो बालों को काला और हेल्दी बनाते हैं।

(यहां बताई गई बातें सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं। देश की आवाज न्यूज इसकी स्पष्ट पुष्टि नहीं करता)

क्या आपने यह पढ़ा…. Gujarat election 2022: जीतने पर शिक्षा, स्वास्थ्य एवं वरिष्ठ नागरिकों की सुविधाओं को मुहैया कराने पर बल दूंगीः दीपा संतवानी

Hindi banner 02