skin care dark circle

Dark circles on face: डार्क सर्कल से हो गए हैं परेशान, इन उपायों से मिलेगा फायदा

Dark circles on face: अगर आप डार्क सर्कल को दूर करना चाहते हैं तो कुछ अच्छा उपायों को अपनाएं। यहां पर दिए गए नुस्खे आप के काम आएंगे।

लाइफ स्टाइल, 28 फरवरी: Dark circles on face: आज के समय में हर व्यक्ति को कोई ना कोई समस्या होती है। ज्यादातर त्वचा से जुड़ी समस्याएं होती है। कभी-कभी आंखों के आसपास काले घेरे हो जाते हैं। इन्हें डार्क सर्कल कहा जाता है। डार्क सर्कल की वजह से आपका चेहरा निस्तेज नजर आता है। कभी कभी थकान की वजह से ऐसा होता है। जो लोग तनाव में रहते हैं उन्हें भी डार्क सर्कल की समस्या होती है।

इसलिए आप पर्याप्त मात्रा में नींद लें। साथ ही अपने डाइट का भी ध्यान रखें। इसके अलावा भी आप छोटे-मोटे नुस्खे अपना सकते हैं। अगर आप डार्क सर्कल से परेशान हैं तो आपको घरेलू उपचार अपनाने चाहिए।

अगर आपकी आंखों के आसपास काले घेरे हो गए हैं तो इसके लिए दूध का इस्तेमाल करें। फ्रिज में रखा हुआ दूध किसी कटोरी में निकाल लें। अब कॉटन की सहायता से अपनी आंखों के आसपास इसे लगाएं। अगर आप रोजाना सोने से पहले ऐसा करते हैं तो 1 हफ्ते में आपके डार्क सर्कल दूर होंगे। डार्क सर्कल को दूर करने के लिए टमाटर का रस भी उपयोगी होता है। आप आंखों के आसपास टमाटर का रस लगा सकते हैं।

Advertisement

ऐसा करने से आंखों के आसपास के काले घेरे आसानी से दूर होंगे। आप फ्रिज में रखी हुई खीरे की स्लाइस भी आंखों के ऊपर लगा सकते हैं। इससे भी आपको फायदा होगा।                 

दोस्तों, अगर आपको हमारी यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे लाइक करें और अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

यह भी पढ़ें:Health tips in summer: बदलते मौसम में पानी की कमी को दूर करते हैं ये फूड्स

Hindi banner 02