fruit drink

Health tips in summer: बदलते मौसम में पानी की कमी को दूर करते हैं ये फूड्स

Health tips in summer: शरीर में पानी की कमी को पूरा करने के लिए आप ब्रोकली और मशरूम भी खा सकते हैं। 

हेल्थ डेस्क, 28 फरवरी: Health tips in summer: गर्मी शुरू होने वाली है ऐसे में शरीर में पानी की कमी होने लगती है खासकर मौसम बदलने पर। पानी की कमी कई तरह की तकलीफें कर सकती है उसमे भी गर्मी में खाना नहीं भाता।  बदलते मौसम में या गर्मियों में पानी की कमी न हो इसके लिए आज हम ये आर्टिकल लाएं हैं जिससे आप जानेंगे के किन फूड्स के सेवन से पानी की कमी नहीं होती। 

फूड्स :
1 )सेब:
सेब में प्रचुर मात्रा में पोषक तत्व होने के साथ साथ 80 प्रतिशत से भी ज्यादा पानी होता है।  सेब खाने से गर्मियों में मेटाबॉलिक लेवल को बूस्ट करने में भी मदद मिलती है। 

2 )टमाटर:

 टमाटर खाने से शरीर में कभी भी डिहाइड्रेशन की तकलीफ नहीं होती।  गर्मियों में सलाद के रूप में खाया जाता है।  इसमें 90 प्रतिशत से भी ज्यादा पानी होता है। 

3 )खीरा :

आपके शरीर में पानी का स्तर को सही बनाए रखने के लिए खीरा खाना चाहिए।  खीरे में 80 प्रतिशत से भी ज्यादा पानी होता है।  खीरे में विटामिन के , पोटैशियम , फाइबर और विटामिन सी जैसे पोषक तत्व होते हैं। इसे खाने से आपकी प्यास भी भुज जाती है। यह इम्युनिटी को बेहतर बना कर कब्ज को दूर करता है।  खीरा खाने से हीट स्ट्रोक का खतरा भी कम हो जाता है। 

4 )तरबूज़ :

तरबूज गर्मियों का ही फल है  ।  ये काफी हेल्दी होते हैं और लू से भी बचने में मदद करते हैं।  इसकी कीमत भी ज्यादा नहीं होती। शरीर में पानी की कमी को दूर करने के लिए आप तरबूज का सेवन करें ।  इसमें लगभग 90 प्रतिशत से ज्यादा पानी होता है। तरबूज में फाइबर , पोटैशियम , आयरन, विटामिन ए , विटामिन सी , और विटामिन बी जैसे पोषक तत्व मिलते है। 

5 )स्ट्रॉबेरी : 

स्ट्रॉबेरी आपको आसानी से मिल मार्केट में मिल जाती है।  दिखने में छोटा सा फ्रूट पानी की कमी को दूर करता है। स्ट्रॉबेरी में 92 प्रतिशत पानी होता है।  इसमें एंटी ऑक्सिडेंड्स , विटामिन सी , और फोलेट होते हैं जो की हमें हेल्दी रखने में मदद करते हैं। 

6)संतरा :

संतरा हर मौसम में मिल जाता है।  इसमें 90 प्रतिशत तक पानी होता है जो की पानी की कमी को दूर करता है।  संतरे में कैल्शियम , पोटैशियम ,फॉस्फोरस , विटामिन सी , विटामिन ए जैसे पोषक तत्व मिलते हैं जो पानी की कमी को दूर करने में मदद करते हैं। संतरा खाने से इम्युनिटी तो बढ़ती ही है साथ में स्किन पर भी ग्लो आता है। 

यह भी पढ़ें:Tea-biscuit combination: सुबह चाय के साथ कभी न खाएं बिस्किट, वरना होंगी यह बीमारियां…

Hindi banner 02