Banner Desh ki Aawaz 600x337 1

What are personal rights: व्यक्तिगत अधिकार क्या हैं? परिभाषाएं और उदाहरण, जानें…

What are personal rights: व्यक्तिगत अधिकार वे अधिकार हैं जिनकी लोगों को व्यक्तियों या अन्य सरकारों के हस्तक्षेप के बिना अपने जीवन और लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए आवश्यकता होती है

अहमदाबाद, 02 जूनः What are personal rights: व्यक्तिगत अधिकार वे अधिकार हैं जिनकी लोगों को व्यक्तियों या अन्य सरकारों के हस्तक्षेप के बिना अपने जीवन और लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए आवश्यकता होती है। संयुक्त राज्य अमेरिका में स्वतंत्रता की घोषणा में जीवन, स्वतंत्रता और खुशी की खोज का अधिकार व्यक्तिगत अधिकारों का एक उत्कृष्ट उदाहरण है।

व्यक्तिगत अधिकारों की परिभाषा

व्यक्तिगत अधिकार ऐसे अधिकार हैं जिन्हें हस्तक्षेप के खिलाफ विशिष्ट वैधानिक सुरक्षा की आवश्यकता के लिए पर्याप्त महत्वपूर्ण माना जाता है। उदाहरण के लिए, अमेरिकी संविधान स्पष्ट रूप से व्यक्तिगत अधिकारों और सरकारी हस्तक्षेप से स्वतंत्रता की गारंटी देता है और प्रतिबंधित करता है, जबकि संघीय और राज्य सरकारें अपनी-अपनी शक्तियों और एक-दूसरे की शक्तियों का पता लगाने की शक्ति को विभाजित और सीमित करती हैं। मैं बचाव करता हूं।

What are personal rights: अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता और सशस्त्र अधिकारों की सुरक्षा संविधान संशोधन के अनुच्छेद 2 में, हालांकि, अन्य व्यक्तिगत अधिकार, जैसे कि संविधान संशोधन की धारा 3 और 6 के तहत जूरी परीक्षण का अधिकार और गृहयुद्ध के बाद अनुच्छेद 14 में संशोधन की उचित प्रक्रिया, पूरे समय प्रदान की जाती है। संविधान।

संविधान द्वारा संरक्षित व्यक्तियों के कई अधिकार, जैसे संवैधानिक संशोधन की धारा 4 के तहत तलाशी पर प्रतिबंध और अनुचित सरकारी आशंका और संवैधानिक संशोधन की धारा 5 के तहत आत्म-दोष पर प्रतिबंध, आपराधिक कानून से संबंधित हैं। अन्य व्यक्तियों के अधिकारों को यू.एस. सुप्रीम कोर्ट द्वारा संविधान में अस्पष्ट रूप से व्यक्त अधिकारों की व्याख्या में निर्धारित किया गया है। व्यक्तिगत अधिकारों को अक्सर सदस्यों की स्थायी विशेषताओं के आधार पर समूह अधिकारों के विपरीत माना जाता है। अपने विश्वासों को स्वतंत्र रूप से और सामूहिक रूप से व्यक्त करें, और अधिकार पवित्र स्थलों या प्रतीकों को अपवित्र नहीं करना।

साझा व्यक्तिगत अधिकार

राजनीतिक अधिकारों के अलावा, दुनिया भर में लोकतांत्रिक संविधान अन्याय या सरकारी दुर्व्यवहार के खिलाफ अपराध के आरोपी लोगों के कानूनी अधिकारों की भी रक्षा करते हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका की तरह, अधिकांश लोकतंत्र सरकार के संपर्क में सभी के लिए एक निष्पक्ष प्रक्रिया की गारंटी देते हैं। इसके अलावा, अधिकांश संवैधानिक लोकतंत्र अपने अधिकार क्षेत्र में सभी व्यक्तियों के व्यक्तिगत अधिकारों की रक्षा करता है। आम तौर पर संरक्षित व्यक्तिगत अधिकारों के उदाहरण हैं:

क्या आपने यह पढ़ा… Ways to travel by plane: क्या आप भी पहली बार करने वाले हैं प्लेन से यात्रा…! आपके काम आएंगे यह उपाय

धर्म और विश्वास

अधिकांश लोकतंत्र धर्म, विश्वास और विचार की स्वतंत्रता के अधिकार की गारंटी देता है। इस स्वतंत्रता में सभी व्यक्तियों को अपने धर्म और अपनी पसंद के विश्वासों को शामिल करने, चर्चा करने, सिखाने और बढ़ावा देने का अधिकार शामिल है। इसमें धार्मिक कपड़े पहनने और धार्मिक समारोहों में शामिल होने का अधिकार शामिल है।

लोग अपने धर्म और विश्वासों को बदलने और नास्तिकता, अज्ञेयवाद, दानववाद, शाकाहार और शांति जैसे विभिन्न गैर-धार्मिक विश्वासों को स्वीकार करने के लिए स्वतंत्र हैं। लोकतंत्र आमतौर पर धर्म की स्वतंत्रता के अधिकार को तभी प्रतिबंधित करता है जब सार्वजनिक सुरक्षा, व्यवस्था, स्वास्थ्य या नैतिकता की रक्षा करना या दूसरों के अधिकारों और स्वतंत्रता की रक्षा करना आवश्यक हो।

गोपनीयता

जैसा कि 150 से अधिक राज्यों के संविधानों में कहा गया है, निजता का अधिकार इस धारणा को संदर्भित करता है कि किसी व्यक्ति की व्यक्तिगत जानकारी सार्वजनिक निगरानी से मुक्त है। संयुक्त राज्य अमेरिका के सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश लुई ब्रैंडिस ने एक बार इसे “अकेले रहने का अधिकार” कहा था। निजता के अधिकार की व्याख्या व्यक्ति के स्वायत्तता के अधिकार या कुछ कार्यों को करने के लिए चुनने के अधिकार को शामिल करने के लिए की जाती है।

What are personal rights: हालांकि, निजता का अधिकार आमतौर पर केवल परिवार, विवाह, मातृत्व, प्रसव और बच्चे की देखभाल पर ही लागू होता है। धर्म के समान, निजता का अधिकार अक्सर समाज की भलाई के साथ संतुलित होता है, जैसे कि सार्वजनिक सुरक्षा बनाए रखना। उदाहरण के लिए, अमेरिकियों को पता है कि सरकार व्यक्तिगत जानकारी एकत्र करती है, लेकिन ज्यादातर लोग सोचते हैं कि ऐसी निगरानी स्वीकार्य है, खासकर अगर यह राष्ट्रीय सुरक्षा की रक्षा के लिए आवश्यक है।

निजी संपत्ति

गतिहीनता का अधिकार संसाधनों के स्वामित्व और उपयोग के दार्शनिक और कानूनी अधिकारों को संदर्भित करता है। अधिकांश लोकतंत्रों में, लोगों को अपनी संपत्ति को दूसरों को स्टोर करने, स्टोर करने, ट्रांसफर करने, किराए पर देने या बेचने का अधिकार है। चल वस्तुएँ मूर्त या अमूर्त हो सकती हैं। मूर्त संपत्ति में भूमि, जानवर, सामान और रत्न जैसी वस्तुएं शामिल हैं। अमूर्त संपत्ति में स्टॉक, बांड, पेटेंट और बौद्धिक संपदा अधिकार जैसे आइटम शामिल हैं।

What are personal rights: मूल स्वामित्व एक ऐसा व्यक्ति है जो मालिक द्वारा मूर्त और अमूर्त स्वामित्व के स्थायी और शांतिपूर्ण स्वामित्व को सुनिश्चित कर सकता है और इस तरह के स्वामित्व का कानूनी स्वामित्व या उच्च स्वामित्व दिखा सकता है। दूसरों को छोड़कर। वे यह भी गारंटी देते हैं कि मालिकों को उनसे घायल व्यक्ति की संपत्ति को पुनः प्राप्त करने का अधिकार होगा।

संविधान और अधिकारों का विधेयक

ब्रिटेन से स्वतंत्रता के साथ, संयुक्त राज्य अमेरिका के संस्थापकों ने राष्ट्रीय स्तर पर कार्य करने के लिए पर्याप्त शक्ति के साथ सरकार का एक रूप बनाना शुरू किया, लेकिन लोगों के व्यक्तिगत अधिकारों के लिए खतरा था। कोई शक्ति नहीं थी। नतीजतन, 1787 में फिलाडेल्फिया में लिखा गया संयुक्त राज्य का संविधान, आज भी उपयोग में आने वाला सबसे पुराना संविधान है। संविधान संघवाद की एक प्रणाली बनाता है जो सरकार के मुख्य संस्थानों के नागरिकों के रूपों, कार्यों, शक्तियों और बुनियादी अधिकारों को परिभाषित करता है।

यूनाइटेड स्टेट्स बिल ऑफ़ राइट्स, संविधान के पहले दस संशोधन, जो 15 दिसंबर, 1791 को लागू हुए, संयुक्त राज्य अमेरिका की संघीय सरकार की शक्तियों को सीमित करके सभी नागरिकों, निवासियों और अमेरिकी भूमि पर आने वालों को अधिकार प्रदान करता है। सर्वशक्तिमान सरकार के डर के लिए संघ-विरोधी दावों के साथ बनाया गया, अधिकारों का विश्वकोश भाषण की स्वतंत्रता, धर्म की स्वतंत्रता, हथियार रखने और रखने का अधिकार, सभा की स्वतंत्रता और याचिका की स्वतंत्रता की रक्षा करता है।

इसके अलावा, यह अनुचित खोज और जब्ती, क्रूर और असाधारण सजा, अनिवार्य आत्म-अपराध, और आपराधिक अपराधों के अभियोजन में दोहरे संकट को लागू करने पर रोक लगाता है। शायद सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि सरकार कानून की उचित प्रक्रिया के बिना मानव जीवन, स्वतंत्रता या संपत्ति से वंचित करने पर रोक लगाती है।

बिल ऑफ राइट्स में व्यक्ति के अधिकारों की सार्वभौमिक सुरक्षा के लिए सबसे गंभीर खतरा 1883 में अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट द्वारा बैरन बनाम बाल्टीमोर के मामले में अभूतपूर्व निर्णय था, जब बिल ऑफ राइट्स का संरक्षण राज्य पर लागू नहीं हुआ था। हुआ। सरकार। अदालत ने अनुमान लगाया कि संवैधानिक फ्रैमर का इरादा बिल ऑफ राइट्स को राज्य की कार्रवाई तक विस्तारित करने का नहीं था।

इस घटना में मैरीलैंड के बाल्टीमोर हार्बर में एक व्यस्त और लाभदायक गहरे समुद्र के घाट के मालिक जॉन बैरन शामिल थे। 1831 में, बाल्टीमोर शहर ने सड़क सुधारों की एक श्रृंखला शुरू की, जिसके लिए बाल्टीमोर के बंदरगाह में बहने वाली कई धाराओं को मोड़ना आवश्यक था। इस निर्माण के कारण बड़ी मात्रा में मिट्टी, रेत और तलछट बंदरगाह के नीचे की ओर बह गई, जिससे बैरन सहित घाट मालिकों के लिए समस्याएँ पैदा हो गईं, जो जहाजों को समायोजित करने के लिए गहरे समुद्र पर निर्भर थे।

जैसे-जैसे सामग्री जमा हुई, बैरन के घाट के पास का पानी तब तक कम होता गया जब तक कि व्यापारी जहाजों के लिए डॉक करना लगभग असंभव नहीं हो गया। बैरन के घाट की लाभप्रदता में काफी गिरावट आई है क्योंकि यह लगभग बेकार हो गया है। बैरन ने अपने वित्तीय नुकसान के मुआवजे के लिए बाल्टीमोर शहर पर मुकदमा दायर किया। बैरन ने दावा किया कि शहर की गतिविधियों ने संवैधानिक संशोधन के अनुच्छेद 5 के गोद लेने के खंड का उल्लंघन किया है।

संक्षेप में, शहर के विकास प्रयासों ने उन्हें बिना मुआवजे के अपनी संपत्ति को प्रभावी ढंग से हासिल करने की अनुमति दी। बैरन ने शुरू में 20,000 डॉलर का मुकदमा किया, लेकिन काउंटी अदालत ने उन्हें केवल 4,500 डॉलर दिए। बैरन ने अपने मामले को यूएस सुप्रीम कोर्ट में अपील की जब मैरीलैंड कोर्ट ऑफ अपील्स ने फैसले को उलट दिया और कोई मुआवजा नहीं मिला।

न्यायाधीश जॉन मार्शल द्वारा तैयार एक सर्वसम्मत निर्णय में, अदालत ने फैसला सुनाया कि संशोधन का अनुच्छेद 5 राज्य पर लागू नहीं होता है। यह निर्णय मार्शल कोर्ट के कुछ प्रमुख निर्णयों के विपरीत था, जिसने सरकार की शक्ति का विस्तार किया।

Hindi banner 02