vda

VDA New technology: वाराणसी विकास प्राधिकरण अवैध निर्माण को रोकने हेतु नई तकनीक का करेगा प्रयोग

VDA New technology: उपाध्यक्ष पुलकित गर्ग ने अवैध निर्माण को रोकने हेतु विश्व स्तरीय कंपनी जिओट्रिक से किया अनुबंध

रिपोर्ट: डॉ राम शंकर सिंह
वाराणसी, 14 मार्च:
VDA New technology: वाराणसी विकास प्राधिकरण उपाध्यक्ष पुलकित गर्ग ने अवैध निर्माण रोकने हेतु नवीन तकनीक मुहैया करने वाली विश्वस्तरीय कंपनी के साथ अनुबंध किया. इस नई तकनीक के प्रयोग से अवैध निर्माण पर पैनी नज़र राखी जा सकेगी.

वाराणसी विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष पुलकित गर्ग ने बुधवार को विश्वस्तरीय जियोट्रिक कंपनी (VDA New technology) के साथ अवैध निर्माण रोकने हेतु अनुबंध की प्रक्रिया संपन्न की. जियोट्रिक कंपनी सैटेलाइट सूचनाओं के आधार पर भवन निर्माण की सबसे सटीक जानकारी और विश्लेषण प्रदान करता है, जिसके माध्यम से प्राधिकरण त्वरित करवाई करते हुए जनपद में अवैध निर्माण को रोक सकेगा, साथ ही इस से राजस्व वसूली में भी वृद्धि होगी।

उपाध्यक्ष गर्ग ने मीडियाकर्मियों को बताया की ये एक ऐतिहासिक पहल है. इस तकनीक के माध्यम से वाराणसी में भवन निर्माण के मानकों को पूरा करने में सफलता प्राप्त होगी, साथ ही अवैध निर्माण और भ्रष्टाचार में संलिप्त लोगों पर कानूनी कारवाई का साक्ष्य भी बनेगी।

यह भी पढ़ें:- QR codes on buildings: प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र मे सभी भवनों पर लगेंगे क्यू आर कोड

प्राधिकरण की राजस्व वृद्धि और अवैध निर्माण को रोकने की पहल में प्राधिकरण और कंपनी के बीच एचडीएफसी बैंक ने अपनी डिजिटल इंडिया मुहीम को आगे बढ़ाने और विश्वस्तरीय सेवा की प्रतिबद्धता को निभाते हुए जोनल हेड मनीष टंडन के मार्गदर्शन में इस खर्च को वहन करने की जिम्मेदारी निभाई है.

अनुबंध के अवसर पर वाराणसी विकास प्राधिकरण उपाध्यक्ष पुलकित गर्ग आईएएस, ज्योट्रिक्स कंपनी के अक्षत चौहान, एचडीएफसी बैंक के क्लस्टर हेड रोहित खन्ना एवम संतोष कुमार उपस्थित थे.

Whatsapp Hindi Banner
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें