Home

Vastu tips for home: घर में बिल्कुल ना रखें यह चीजें, वरना हो जाएंगे कंगाल…!

Vastu tips for home: अगर तुलसी का पौधा सुख गया है तो तुरंत हटा देना चाहिए

अहमदाबाद, 13 सितंबरः Vastu tips for home: हर इंसान को ऐसा लगता है कि वो इतनी मेहनत करता हैं, घर में सुख-समृद्धि के लिए सभी उपाय भी करता हैं। किंतु इसके बाद भी बरकत नहीं होती हैं। हमेशा पैसों की तंगी बनी रहती हैं। पैसा आता है लेकिन रूकता नहीं हैं।

थोड़े-थोड़े दिनों बाद घर का सदस्य बीमार होता रहता हैं। इन सबके पीछे की वजह आपके घर में रखी हुई कुछ चीजें होती हैं। इससे घर में नकारात्मक उर्जा प्रवेश करने लगती हैं। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि वह कौन सी चीजें हैं जिन्हें घर में नहीं रखना चाहिए। आइए जानिए…

तुलसी का पौधा

सनातन धर्म में तुलसी के पौधे का काफी महत्व है। ऐसे में आपको हर घर में तुलसी का पौधा नजर आएगा। लोग इसकी पूजा करते हैं। तुलसी का पौधा घर में होना काफी शुभ माना जाता हैं। वास्तु के अनुसार, तुलसी का पौधा खिला और हरा भरा होना चाहिए। अगर पौधा सुख गया है तो तुरंत हटा देना चाहिए। इससे घर में आर्थिक दिक्कत होने लगती है।

हिंसक जानवरों की तस्वीर

लोग घरों में साज-सज्जा के लिए तस्वीरें लगाते हैं, इससे घर देखने में बहुत सुंदर लगता है। किंतु कुछ तस्वीरें ऐसी होती है जिन्हें घर में नहीं लगाना चाहिए। खासकर हिंसक जानवरों की तस्वीर लगाने से परिवार के सदस्यो के बीच कलह होने लगता है।

बंद घड़ी ना रखें

हर घर में आपको घड़ी अवश्य देखने को मिलेगी। इससे जहां समय का पता चलने में मदद मिलती है, वहीं घर की शोभा भी बढ़ती है। घरों में घड़ी का होना तो अच्छा है, लेकिन ये कभी बंद नहीं होनी चाहिए। इससे घर में निगेटिव एनर्जी आती है। घड़ी का बंद होना काफी अशुभ होता है।

टूट बर्तन ना रखें

लोगों को घरों में तरह-तरह के बर्तन रखना पसंद होता है। हालांकि, कुछ बर्तन टूटने के बावजूद लोग फेंकते नहीं हैं और इनका इस्तेमाल करना जारी रखते हैं। घरों में टूटे बर्तन रखना शुभ नहीं होता है। ऐसे बर्तनों को हटा देना चाहिए।

शीशा टूटने पर तुरंत हटा दें

शीशा या आईना हर घरों में मिल जाएगा। इसके बिना तो आज जिंदगी की कल्पना नहीं की जा सकती है। घरों में शीशा अवश्य रखें, मगर टूटने पर या दरार आने पर तुरंत हटा दें। इससे घर में आर्थिक तंगी आने लगती है।

क्या आपने यह पढ़ा….. Ramnagar world famous ramleela: रामनगर की विश्व प्रसिद्ध राम लीला कोरोना अंतराल के बाद पुनः शुरू

Hindi banner 02