1 september

Rule changes from 1 september: देश में आज से बदलें यह 7 नियम, आपका जानन काफी जरूरी….

Rule changes from 1 september: आज से हुए यह बदलाव आपकी जेब पर सीधा असर डालेंगे, जानें…

नई दिल्ली, 01 सितंबरः Rule changes from 1 september: आज से अगस्त महीना खत्म हो गया हैं और सितंबर का महीना शुरू हो चुका हैं। महीने की शुरुआत कई बड़े बदलावों के साथ हो रही हैं। आज से हुए यह बदलाव आपकी जेब पर सीधा असर डालेंगे। हां किसी से आपको फायदा होगा तो किसी के लिए आपको पहले से अधिक कीमत चुकानी होगी। ऐसे में आपका जानना काफी महत्वपूर्ण हैं कि वह कौन से बदलाव हैं। आइए जानें…

आइए जानें आज से हुए 7 बदलावों के बारे में….

1.कमर्शियल गैस सिलेंडर

कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत में आज से 91.5 रुपये की कटौती की गई हैं। अब दिल्ली में इसकी कीमत घटकर 1885 रुपये पर पहुंच गई हैं। पहले यह सिलेंडर 1976.50 रुपये का था। यह लगातार पांचवा मौका है जब कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में कमी आई हैं।

2.टोल टैक्स

यमुना एक्सप्रेसवे पर आज से नया टोल टैक्स चुकाना होना। नए नियम के अनुसार, युमना एक्सप्रेसवे पर आज से 10 पैसे प्रति किलोमीटर ज्यादा देना होगा। वहीं कमर्शियल वाहनों को 52 पैसे प्रति किमी तक ज्यादा टोल टैक्स देना होगा। वहीं कई हाइवे पर भी टोल रेट में वृद्धि की गई हैं।

3.घर खरीदना होगा महंगा

अगर आप घर खरीदने का मन बना रहे हैं तो अब आपको अधिक पैसे खर्च करने होंगे। गाजियाबाद की जमीन के सर्किल रेट में आज से इजाफा हो गया हैं। आने वाले समय में दूसरे शहरों का सर्किल रेट बढ़ने का भी आसार हैं।

4.बीमा पॉलिसी

आपकी बीमा पॉलिसी का प्रीमियम आज से कम हो जाएगा। इरडा की ओर से जनरल इंश्योरेंस के नियमों में किए गए बदलाव के बाद ग्राहकों को 30 से 35 प्रतिशत की जगह अब सिर्फ 20 प्रतिशत कमीशन एजेंट को देना होगा। इसका असर प्रीमियम पर होगा।

5.पंजाब नेशनल बैंक

पंजाब नेशनल बैंक के ग्राहकों के लिए केवाईसी अपडेट कराने की तिथि 31 अगस्त थी। यदि आप भी इस बैंक के ग्राहक है और आपने अभी तक अपना केवीईसी अपडेट नहीं कराया है तो आपका खाता ब्लॉक हो सकता हैं। ऐसे में आपको अकाउंट ऑपरेट करने के लिए परेशानी हो सकती हैं।

6.नेशनल पेंशन स्कीम

नेशनल पेंशन स्कीम में आज से अकाउंट खुलवाने पर प्वाइंट ऑफ प्रजेंस को कमीशन दिया जाएगा। बता दें कि पीओपी के जरिए ही नेशनल पेंशन स्कीम में निवेशकों को रजिस्ट्रेशन व अन्य तरह की सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती हैं। आज से प्वाइंट ऑफ प्रजेंस (पीओपी) को 10 रुपये से लेकर 15 हजार रुपये तक का कमीशन दिया जाएगा।

7. पीएम किसान सम्मान निधि योजना

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत केवाईसी कराने की अंतिम तिथि 31 अगस्त थी। सरकार की ओर से बार-बार तारीख बढ़ाए जाने के बाद भी आप यदि केवाईसी नहीं करा पाए हैं तो आपको 12वीं किस्त का लाभ नहीं मिलेगा।

क्या आपने यह पढ़ा…. Encounter in jammu-kashmir: जम्मू-कश्मीर में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी सफलता, मार गिराए इतने आतंकी…

Hindi banner 02