Food

Ration card news: फटाफट बनवा लें यह दस्तावेज, वरना नहीं खरीद पाएंगे सस्ता अनाज…!

Ration card news: भारत सरकार राशन कार्ड धारकों को कम कीमत पर देता है अनाज

अहमदाबाद, 25 जुलाईः Ration card news: भारत में सरकार द्वारा लोगों के लिए कई योजनाएं चलाई जाती हैं। इन योजनाओं के तहत सरकार गरीबों को मुफ्त या कम कीमत का राशन भी देती है। जबकि गरीब लोगों को राशन कार्ड के जरिए कम दाम में आसानी से राशन मिल सकता है। जिन परिवार के सदस्यों का नाम राशन कार्ड में है उन्हें आसानी से राशन मिल सकता है। हालांकि कुछ दस्तावेज गायब होने पर राशन लेने में दिक्कत हो सकती है।

गौरतलब है कि कोई भी व्यक्ति जो भारत का वास्तविक नागरिक है वह राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकता है। नाबालिग यानी 18 साल से कम उम्र के बच्चों को उनके माता-पिता के कार्ड में शामिल किया जाता है। हालांकि, 18 वर्ष से अधिक आयु का व्यक्ति अलग राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकता है। राशन कार्ड हर राज्य सरकार द्वारा जारी किए जाते हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…. Vicky-katrina death threat: बॉलीवुड के इस विवाहित जोड़े को मिली जान से मारने की धमकी, मामला दर्ज; पढ़ें पूरी खबर

राशन कार्ड जारी करने का उद्देश्य लक्षित सार्वजनिक वितरण प्रणाली (टीपीडीएस) को लागू करना है जो अपने नागरिकों को अत्यधिक रियायती कीमतों पर चावल, गेहूं, चीनी, मिट्टी के तेल, उर्वरक, एलपीजी आदि जैसी आवश्यक वस्तुएं प्रदान करता है।

ये दस्तावेज होना जरूरी

इन दस्तावेजों को पहचान प्रमाण के रूप में जमा करना होगा। इनमें वोटर आईडी, पैन कार्ड, पासपोर्ट, परिवार के सदस्य की पासपोर्ट साइज फोटो या बैंक पासबुक शामिल हैं।

यदि उनमें से कोई भी पहचान का प्रमाण नहीं है, तो राशन कार्ड नहीं बनेगा और किसी भी सदस्य का नाम राशन कार्ड में नहीं जोड़ा जाएगा। ऐसे में आप राशन से भी वंचित रह जाएंगे। यदि कम लागत वाले राशन की आवश्यकता है, तो पहचान के प्रमाण के रूप में इन दस्तावेजों का होना बहुत जरूरी है।

Hindi banner 02