Sanetizer machine 3

अहमदाबाद मण्डल के रेल कर्मियों ने बनाये अल्ट्रावॉयलेट सेनेटाइजिंग मशीन व टेंप्रेचर टेस्टिंग उपकरण

Sanetizer machine 2
Sanetizer machine 3

अहमदाबाद:25.07.2020

संपूर्ण विश्व में कोविड-19 के संकट का दौर चल रहा है। ऐसे में भी भारतीय रेल द्वारा इस वैश्विक महामारी से निपटने में रेलकर्मी जी जान से जुटे हैं। इसी दौर में पश्चिम रेलवे के अहमदाबाद मंडल द्वारा एक नवीन प्रयोग कर एकीकृत कोचिंग डिपो साबरमती के रेल कर्मियों द्वारा अल्ट्रावायलेट सेनेटाइजिंग मशीन तथा वटवा डीजल शेड के रेल कर्मियों द्वारा टेंप्रेचर टेस्टिंग व रिकॉर्डिंग उपकरण तैयार किया गया है। 

         मंडल रेल प्रबंधक श्री दीपक कुमार झा ने रेल कर्मियों के सार्थक प्रयास की सराहना करते हुए बताया कि हमारे रेलकर्मी काफी हुनरमंद है एवं संकट के समय में नवोन्मेष करते रहे हैं। इसी दौरान हाल ही में अहमदाबाद स्थित एकीकृत कोचिंग डिपो साबरमती के आर जी राठौड़ सीनियर सेक्शन इंजीनियर, सुहास ए चौहान टेक्निशियन तथा मेघनाथ आर कारपेंटर ने अपने हुनरबाज हाथों से एक अल्ट्रावायलेट सेनेटाइजिंग मशीन बनाई है जिससे  दैनिक ऑफिस कार्य के उपयोग में आने वाली फाइल, पेपर, स्टेशनरी, मैगज़ीन आदि को सेनेटाइज किया जा सकेगा। यह मशीन अल्ट्रावायलेट रेडियशन पद्धति के आधार पर कार्य करती हैं, इसमें UV ट्यूब (c – क्लास) ,SMPS – एडेप्टर, चाक, ऑटोमैटिक कटऑफ स्विच एवम् एक लकड़ी का बॉक्स का उपयोग किया गया है । यह एक विद्युत चालित मशीन है जिसमें UV ट्यूब होती हैं, जो 45 से 60 सेकंड में वस्तुओं को 360° सेनेटाइज करने में सक्षम हैं। इस मशीन के द्वारा रेलवे स्टाफ में कोरोना वायरस  के संक्रमण से बचाव हो सकेगा। इस उपकरण के निर्माण में 4500 रुपए की लागत आई है।

   इसी क्रम में वटवा डीजल शेड के रेल कर्मियों ने एक टेंप्रेचर टेस्टिंग एवम् रिकॉर्डिंग उपकरण बनाया है जिसमें एक OLED डिसप्ले लगी होती हैं जिसमें तात्कालिक टेंप्रेचर,समय एवम् तारीख़ प्रदर्शित होती रहती हैं।यदि किसी व्यक्ति का   टेंप्रेचर 100° F से अधिक होता है तो इसमें ऑडियो विजुअल सुनाई देता है तथा इस उपकरण में एक एसडी कार्ड लगा होता है जिसमें एक्सेल फॉर्मेट में डेटा सुरक्षित रहता है जो भविष्य में कभी भी कम्प्यूटर के माध्यम से देखा जा सकता है। यह  230 वोल्ट विद्युत चालित उपकरण है जिसे बैट्री से भी चलाया जा सकता है। किसी व्यक्ति को बुखार से पीड़ित होने पर चिन्हित किया जा सकेगा और शेड के स्टाफ  को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाया जा सकेगा।

   श्री झा ने इस उल्लेखनीय व सराहनीय उपलब्धि पर हर्ष व्यक्त करते हुए इस पूरी टीम को उचित पुरस्कार देने की घोषणा की है।