scam alert

Online Scam: ठगों ने ढूंढा जालसाजी का नया तरीका, ऑनलाइन खरीदी पर इस लड़की के साथ हुआ यह धोखा

Online Scam: अगर इसे लेकर सावधान नहीं रहे तो आपकी जीवन भर की जमापूंजी एक चुटकी में साफ हो जाएगी

अहमदाबाद, 01 नवंबरः Online Scam: भारत टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में काफी आगे बढ़ चुका हैं। लोगों को कोई भी चीज खरीदने के लिए घर से बाहर जाने की जरूरत नहीं हैं। बस मोबाइल फोन के जरिए ऑनलाइन ऑर्डर करके आप घर बैठे उस चीज को प्राप्त कर सकते हैं। ऐसे में ठगों ने इसे ही धोखाधड़ी का नया हथियार बना लिया हैं।

मालूम हो कि, ऑनलाइन प्रोडक्ट्स की डिलीवरी के नाम पर अब जालसाजी काफी बढ़ती जा रही हैं। अगर इसे लेकर सावधान नहीं रहे तो आपकी जीवन भर की जमापूंजी एक चुटकी में साफ हो जाएगी। ऐसे ही एक फ्रॉड का वीडियो सोशल मीडिया पर काफी तेजी से वायरल हो रहा हैं, जिसे एक लड़की द्वारा शेयर किया गया हैं।

इस लड़की ने वीडियो को साझा करते हुए बताया कि, साइबर फ्रॉड आपसे संपर्क करके कहते हैं कि डिलीवरी बॉय को घर का पता ढूंढने में दिक्कत हो रही हैं। इसके लिए वे एक नंबर डायल कर डिलीवरी बॉय से बात करने को कहते हैं। हालांकि डिलीवरी बॉय से जुड़ने से पहले कंपनी एक्सटेंशन कोड *401* डायल करने की अपील करते हैं। इस कोड को डायल करते ही आप जालसाज के चंगूल में फंस जाएंगे।

….तो किस तरह बची लड़की

हालांकि महिला ने काफी चालाकी दिखाते हुए गूगल पर *401* कोड की जांच की तो पता चला कि यह एक कॉल फॉरवर्डिंग कमांड हैं। अगर आप इसे डायल करते हैं तो सभी इनकमिंग कॉल, मैसेज और ओटीपी जैसे अहम डिटेल्स *401* कमांड से जुड़े नंबर पर पहुंच जाता हैं। इससे आपका धोखाधड़ी के जाल में फंस सकते हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…. Tejas Movie Review: बॉलीवुड पर उड़ान नहीं भर पाई कंगना की ‘तेजस’, कैंसिल हुए शोज…

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें