Helmet Drive

New traffic rule: हेलमेट पहनने के बावजूद अब कटेगा 2000 का चालान, जानिए क्या कहते हैं नए नियम…

New traffic rule: अगर आपने खराब हेलमेट (बीआईएस के बिना) पहना है तो आपको 1000 रुपये का चालान काट जा सकता हैं

नई दिल्ली, 19 नवंबरः New traffic rule: अगर आप भी टू-व्हीलर चलाते हैं तो यह खबर आपके लिए काफी महत्वपूर्ण हैं। मालूम हो कि गाड़ी चलाते वक्त हेलमेट जरूर पहनना चाहिए, इससे ना सिर्फ आपकी जान बची रहती हैं। साथ ही साथ आप चालान के चुंगल से भी बच सकते हैं। इस बीच नए ट्रैफिक नियमों के मुताबिक अब हेलमेट पहनने के बावजूद 2000 रुपये का चालान काटा जा सकता हैं। आखिरी ऐसा कैसे हो सकता हैं आइए हम आपको बताएं….

वास्तविक मोटर वाहन अधिनियम के मुताबिक, यदि आप मोटरसाइकिल, स्कूटर चलाते वक्त हेलमेट पट्टी नहीं पहनते हैं तो नियम 194डी एमवीए के अनुसार आपका 1000 रुपये का चालान कटेगा। वहीं अगर आपने खराब हेलमेट (बीआईएस के बिना) पहना है तो आपको 1000 रुपये का चालान काट जा सकता हैं। ऐसे में हेलमेट पहनने के बावजूद नए नियमों का पालन नहीं करने पर आपको 2,000 रूपये का चालान भुगतना पड़ सकता हैं।

ऐसी गलती करने पर कटेगा 20 हजार से अधिक का चालान

इसके अलावा नए मोटर व्हीकल एक्ट के अनुसार गाड़ी में ओवरलोडिंग करने पर आपको 20,000 रुपए का भारी जुर्माना भी लग सकता हैं। साथ ही ऐसा करने पर प्रति टन 2000 रुपए अतिरिक्त जुर्माना भी देना होगा। ऐसा पहले भी हो चुका है जब कई हजार के चालान काटने के मामले सामने आ चुके हैं।

क्या आपने यह पढ़ा….. Tata company giving job: मेटा-ट्विटर से निकाले गए कर्मचारियों पर मेहरबान हुई यह कंपनी, देगी नौकरी…

Hindi banner 02