Nagaland

भारत (India) के इस राज्य में जाने केे लिए लेेनी होनी परमिशन, बिना वीजा के नहीं मिलेगी एंट्री

Nagaland

भारत (India) के इस राज्य में जाने केे लिए लेेनी होनी परमिशन, बिना वीजा के नहीं मिलेगी एंट्री

नई दिल्ली, 09 मार्चः आपको जानकर हैरानी होगी कि अपने ही देश के इस राज्य में जाने के लिए आपको परमिशन की जरूरत पड़ती है। अपने ही देश में वीजा की जरूरत को सुनकर आपको अजीब सा लगेगा लेकिन यह सच है। देश में एक ऐसा राज्य भी है जहाँ इनरलाइन परमिट की जरूरत होती है।

भारत (India) में सिर्फ नागालैंड राज्य में ही इनरलाइन परमिट सिस्टम लागू है। बंगाल ईस्टर्न फंट्रीअर रेग्युलेशन्स 1873 सीमित अवधि के लिए किसी संरक्षित, प्रतिबंधित क्षेत्र में दाखिल होने के लिए यह अनुमति देता है। इस क्षेत्र में नौकरी अथवा किसी प्रकार के पर्यटन के लिए जाने के लिए भी आपको परमिशन की जरूरत होती है। नागालैंड में फिलहाल बिना अनुमति के जाना मना है। केवल स्थानीय लोग ही यहाँ बिना किसी रोक-टोक के कहीं भी आ जा सकते हैं।

Whatsapp Join Banner Eng

इससे पहले जम्मू-कश्मीर में भी इनरलाइन परमिट सिस्टम लागू थी। हालांकि श्यामा प्रसाद मुखर्जी द्वारा आंदोलन करने से जम्मू-कश्मीर में परमिट सिस्टम को खत्म कर दिया गया था। जबकि नागालैंड में यह सिस्टम अभी तक लागू हैं। बताया जाता है कि आजादी से पहले ब्रिटिश सरकार ने यहाँ पर इनरलाइन परमिट सिस्टम लागू किया था। दरअसल नागालैंड क्षेत्र में प्राकृतिक औषधि और जडीबूटियों का प्रचूर भंडार था।

ब्रिटिश सरकार इसे ब्रिटेन भेजा करती थी। औषधियों पर किसी और की नजर ना पड़े इस कारण नागालैंड में इनरलाइन परमिट शुरू किया गया था। हालांकि आजादी के बाद भी यह जारी है। तर्क दिया जाता है कि नागा आदिवासियों की कला संस्कृति, बोलचाल, रहन-सहन, देश के अन्य लोगों से काफी अलग है। इनके संरक्षण के लिए राज्य में इनरलाइन परमिट सिस्टम होना जरूरी है।

यह भी पढ़ेे.. गुजरातः तलवार से केक काटने के आरोप (Blame) में 7 व्यक्ति गिरफ्तार