Fit India Freedom Run photos 1

पश्चिम रेलवे पर “फिट इंडिया फ्रीडम रन” अभियान का महाप्रबंधक द्वारा शुभारम्भ

अहमदाबाद,21अगस्त:भारतीय रेलवे की पहल पर पश्चिम रेलवे द्वारा “फिट इंडिया फ्रीडम रन” अभियान की शुरुआत की गई है। भारत सरकार के युवा मामले और खेल मंत्रालय के निर्देशन में शुरू किए गए इस अभियान को पूरी भारतीय रेलवे पर चलाने का निर्णय लिया गया है। 74 वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर 15 अगस्त, 2020 से शुरू हुए इस अभियान को  महात्मा गांधी जी की 151 वीं जयंती के उपलक्ष्य में 2 अक्टूबर, 2020 तक चलाया जायेगा। पश्चिम रेलवे पर इस अभियान को पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक श्री आलोक कंसल द्वारा शुरू किया गया। इस अभियान का नेतृत्व करते हुए महाप्रबंधक ने अपने निवास स्थान अल्टामाउंट रोड से चर्नी रोड स्टेशन के सामने गिरगांव चौपाटी तक 5 कि.मी. की पैदल यात्रा कर इस फिटनेस पहल की शुरुआत की।   

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी श्री सुमित ठाकुर द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार महाप्रबंधक ने सभी रेलकर्मियों तथा उनके परिवार के सदस्यों से इस अवसर पर खुले दिल से इस अभियान में सहभागिता करने की अपील की। उन्होंने गतिहीन जीवन शैली से जुड़ी स्वास्थ्य सम्बंधी समस्याओं से निपटने के लिए दैनिक आधार पर व्यायाम तथा शारीरिक क्रियाकलापों को प्रत्येक व्यक्ति को सुनिश्चित करने हेतु प्रोत्साहित कर आदर्श उदाहरण प्रस्तुत किया। उन्होंने कहा कि ‘स्वस्थ शरीर’ में ‘स्वस्थ मस्तिष्क’ का वास होता है जिससे नव परिवर्तन तथा नये विचार उत्पन्न होते हैं, जो आत्मनिर्भर भारत के लक्ष्य को हासिल करने के लिए आवश्यक हैं। इस पहल की यह अनूठी विशेषता है कि कोई भी व्यक्ति कहीं भी अपनी सुविधानुसार चल या दौड़ सकता है। इस अभियान के अंतर्गत कोई भी व्यक्ति अपनी स्वास्थ्य स्थिति और शारीरिक क्षमता एवं सुविधा के अनुसार अपनी पसंद की लोकेशन और समय को चुन सकता है। वह किसी भी समय रेस को, अपनी गति के अनुसार दौड़, जीपीएस इनेबल वॉच या किसी ट्रैकिंग एप के ज़रिये या मैन्युअली अपनी प्रोग्रेस को ट्रैक कर सकता है।   श्री ठाकुर ने सूचित किया कि कोरोना महामारी से लड़ने के लिए जारी सोशल डिस्टेंसिंग के मानदंडों को ध्यान में रखते हुए पश्चिम रेलवे के विभिन्न स्थानों पर फिट इंडिया फ्रीडम रन का आयोजन किया जा रहा है। समस्त छ: मंडलों और कारखानों के रेल अधिकारियों, कर्मचारियों और उनके परिवारजनों द्वारा इस अभियान में हिस्सा लिया जा रहा है।

पश्चिम रेलवे के खेलकूद संघ के पदाधिकारियों के साथ ही पश्चिम रेलवे के प्रमुख खिलाड़ियों जैसे श्री सेबास्तियन ज़ेवियर [ओलंपिक एवं अर्जुन पुरस्कार प्राप्त – तैराकी ]श्री पप्पू यादव [ओलंपिक एवं अर्जुन पुरस्कार – कुश्ती], श्री कृपा शंकर पटेल [अर्जुन पुरस्कार प्राप्त – कुश्ती], श्रीमती तिंगोलिया चानू [अर्जुन पुरस्कार प्राप्त – हॉकी], कु. दीप ग्रेस एक्का [ओलंपिक और एशियन गेम्स में रजत पदक प्राप्त – हॉकी], कुमारी लीलिमा मिंज [ओलंपिक और एशियन गेम्स में पदक विजेता – हॉकी], सुश्री नमिता टोप्पो [ओलंपिक और एशियाई खेलों में पदक प्राप्त – हॉकी], सुश्री नवनीत कौर [ओलंपिक और एशियन खेलों में रजत पदक प्राप्त – हॉकी], कुमारी पूनम राउत [भारतीय क्रिकेट टीम की सदस्य], कुमारी राजेश्वरी गायकवाड़ [भारतीय क्रिकेट टीम की सदस्य], कुमारी सुलक्षणा नाईक [भारतीय क्रिकेट टीम की सदस्य], श्री रंगास्वामी [कॉमनवेल्थ खेलों में स्वर्ण पदक प्राप्त – भारोत्तोलन], श्री पी. सुरेश [एशियन चैंपियनशिप स्वर्ण पदक प्राप्त – पावरलिफ्टिंग], श्री अमित रोहिदास [एशियन खेलों में कांस्य पदक प्राप्त – हॉकी] , श्री नीलकांत शर्मा [जूनियर वर्ल्ड कप स्वर्ण पदक विजेता – हॉकी] और कई अन्य अंतरराष्ट्रीय एवं राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ियों ने रेल कर्मियों और उनके परिवार जनों को प्रोत्साहित करने के लिए फिट इंडिया फ्रीडम रन में हिस्सा लिया। अब तक पश्चिम रेलवे के 18,256 प्रतिभागियों [अधिकारियों, खिलाड़ियों, कर्मचारियों और उनके परिवार जन सहित] ने कुल मिलाकर 73,782  किलोमीटर की वाॅकिंग अथवा रनिंग की है। श्री ठाकुर ने बताया कि “हम  बड़ी संख्या में रेल कर्मियों को इस पहल से जुड़ने तथा स्वस्थ जीवनचर्या को अपनाने हेतु प्रोत्साहित करते रहेंगे।”