Desh ki aawaz 1

How to forgive yourself: गलती होने पर खुद को कैसे माफ करें, जानें…

How to forgive yourself: किसी भी मामले में गलती करना जाने देने से कहीं अधिक आसान है

अहमदाबाद, 26 मईः How to forgive yourself: मुझे पता है कि लोग गलती करते हैं, लेकिन यह जानना मुश्किल है कि जब वे गलती करते हैं तो उन्हें कैसे माफ किया जाए। औसत व्यक्ति प्रतिदिन लगभग 35,000 निर्णय लेता है, गलतियाँ अपरिहार्य हैं। फिर भी जब वे करते हैं आत्म-सहनशीलता आसान नहीं होती है। खासकर अगर इसके व्यापक परिणाम हों। हो सकता है कि आपकी गलतियां आपको अपने लक्ष्य हासिल करने से रोक रही हों।

शायद इसका मतलब है कि आप किसी और के मानकों का पालन नहीं कर रहे हैं। हो सकता है कि यह किसी ऐसे व्यक्ति को भी चोट पहुंचाए जिसे आप प्यार करते हैं। किसी भी मामले में, गलती करना जाने देने से कहीं अधिक आसान है। यह चौकी बहुत उपयोगी है। आत्मविश्वास के साथ आगे बढ़ने में मदद के लिए निम्नलिखित टिप्स पढ़ें।

एक बग जानना परिभाषा के अनुसार “बुरा” नहीं है

कैम्ब्रिज डिक्शनरी त्रुटि को “अवांछित या अनपेक्षित परिणामों के साथ एक कार्रवाई, निर्णय या निर्णय” के रूप में परिभाषित करता है। जीवन में, हम अक्सर उन चीजों का सामना करते हैं जो हम नहीं चाहते या चाहते हैं। स्टॉक मार्केट क्रैश, दोस्तों का हिलना-डुलना, टेलीमार्केटर्स, जिनमें से कई हमारे नियंत्रण से बाहर हैं। लेकिन जब चीजें हमारे हाथ में होती हैं, विकल्पों के रूप में, हम अपने ऊपर एक भारी बोझ डालते हैं। “अच्छाई” के किसी रूप को प्राप्त करने का बोझ।

How to forgive yourself: हम हमेशा यह बोझ नहीं उठा सकते हैं कि हमारे कार्यों, निर्णयों और निर्णयों के हमेशा अच्छे परिणाम नहीं होते हैं। हम सभी संभावित परिणामों पर विचार किए बिना कार्य कर सकते हैं। यह निर्णय गलत जानकारी पर आधारित हो सकता है। कभी-कभी हम उन पूर्वाग्रहों के आधार पर निर्णय लेते हैं जिनके बारे में हम नहीं जानते। हो सकता है कि आप ऐसे चुनाव करने में सक्षम न हों जो आपकी सर्वोत्तम परिस्थितियों को दर्शाते हों।

कई मामलों में, बहुत देर होने पर आप खुद को गलती करते हुए पाएंगे। हम ऐसी चीजें बनाते हैं जो हम नहीं चाहते या चाहते हैं। यह हमें ऐसा महसूस कराता है जैसे हमने कुछ “बुरा” किया है। हम नहीं जानते कि हम खुद को कैसे माफ कर सकते हैं। लेकिन आप गलत क्या कर रहे हैं क्योंकि आप परिणाम नहीं चाहते या चाहते हैं? मान लीजिए आप किसी से ईमानदारी से कहते हैं कि आप उससे प्यार नहीं करते। आपने उनकी भावनाओं को ठेस पहुंचाई है।

How to forgive yourself: क्या सच बोलने का आपका निर्णय खराब हो गया है क्योंकि आप नहीं चाहते हैं या उन्हें चोट पहुंचाना चाहते हैं? जवाब हम सभी जानते हैं। गलती करने का मतलब यह नहीं है कि आप डिफ़ॉल्ट रूप से कुछ गलत करते हैं। इसका निश्चित रूप से यह मतलब नहीं है कि आप एक बुरे व्यक्ति हैं। अपनी गलतियों को स्वीकार करें। अपने आप को मत होने दो।

यदि आप कोई गलती करते हैं, तो आपके पास दो विकल्प हैं: इसे लें या इसे लें। इसका स्वामी होने के लिए, इसे एक नाम दें। अपनी गलतियों को खोजें और देखें कि क्या आपने पहले कोई गलती की है। क्या आपने काम पर किसी को नाराज किया है? क्या आप पार्टी में बहुत ज्यादा पी रहे हैं? क्या आप रास्ते में बहुत सी चीजों के लिए हाँ कहकर अभिभूत हैं?

फिर सोचें कि आपने गलती क्यों की। क्या आप बिना सोचे समझे बोलते हैं? क्या आपके पास सामाजिक अशांति है? जिसे आप स्वयं बुलाते हैं, क्या आप उसे प्रसन्न करते हैं? इस प्रकार के प्रश्न आपको आत्म-जागरूकता बनाने में मदद कर सकते हैं। अपनी त्रुटि के स्रोत का पता लगाकर, आप इसके दोबारा होने की संभावना को कम करने की योजना बना सकते हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…. Modi@8: मोदी सरकार के आठ साल हुए पूरे, जानें मोदी राज में कैसा रहा देश की अर्थव्यवस्था का हाल

How to forgive yourself: आंतरिक नियंत्रण की स्थिति विकसित करना महत्वपूर्ण है। नियंत्रण के बिंदु वाले लोग मानते हैं कि वे अपने जीवन को नियंत्रित कर सकते हैं। उन्हें लगता है कि उनकी सफलता और असफलता उनके विचारों और कार्यों से जुड़ी हुई है। इसके विपरीत, नियंत्रण में रहने वाले लोगों का मानना ​​​​है कि उनके जीवन को बाहरी कारकों द्वारा आकार दिया जाता है, जो उनके नियंत्रण से परे होते हैं, जैसे कि भाग्य और परिस्थितियां।

अपनी किस्मत खुद हिलाओ। चीजों को अप्रत्याशित रूप से न होने दें।

यदि आपने कार्यस्थल पर किसी को ठेस पहुंचाई है तो हम क्षमा चाहते हैं। यदि आप नहीं जानते कि उन्हें किस बात से गुस्सा आता है, तो उनका दृष्टिकोण पूछें। अब से, दूसरों पर अपने शब्दों के प्रभाव पर ध्यान दें। बोलने से पहले सोचने का अभ्यास करें। इस तरह आप अपनी गलतियों से सीख सकते हैं। वे आपको बेहतर बनाएंगे। आप सशक्त महसूस करेंगे, पराजित नहीं। यह जानने की कुंजी है कि स्वयं को कैसे क्षमा करें।

याद रखें: आपकी गलती नहीं है। तुम बस उन्हें बनाओ और यह ठीक है!

आत्म-सहनशीलता का अभ्यास करते हुए साथी मनुष्यों पर भरोसा करना हो सकता है कि इस ग्रह पर किसी ने आपसे गलती की हो। यह कोई उत्सव नहीं है, लेकिन आप निश्चिंत हो सकते हैं कि आप अकेले नहीं हैं। हमने सारी गलतियाँ कीं। जितना हो सके कोशिश करें। यह कभी भी परिपूर्ण नहीं होगा। एक गलती करें, उससे सीखें और दूसरी करें। आप एक ही गलती दो बार भी कर सकते हैं।

लेकिन हमारे पास हमेशा बढ़ने का अवसर और विशेषाधिकार होता है। यह स्वीकार करते हुए कि गलतियों से उबरने से ही हम मजबूत और समझदार बनते हैं, और हमें इसके लिए खुद को पीटने की जरूरत नहीं है। एक-दूसरे से सीखें, एक-दूसरे का समर्थन करें और अपना सर्वश्रेष्ठ बनने का प्रयास करें। दूसरों के लिए अपनी गलतियों के दरवाजे खोलने से डरो मत। वह चुनें जो आपको सबसे अच्छा लगे। सुधार कैसे करें, इस पर अपने विचार साझा करें। जब आप स्वयं को क्षमा करना सीखते हैं तो उनका समर्थन प्राप्त करें।

अगर कोई आपको “न्याय” करता है, तो उन्हें ऐसा करने दें। उन्हें यह अधिकार है। उनकी प्रतिक्रिया शायद समझ में आती है। लेकिन वे आगे बढ़ने में आपकी मदद करने के लिए सबसे अच्छी जगह नहीं हैं। यह एक कठिन दृष्टिकोण है जब हमारे प्रियजन (जैसे माता-पिता, जीवनसाथी और करीबी दोस्त) निर्णय लेते हैं। हम विशेष रूप से अपने सबसे करीबी लोगों द्वारा समझा जाना चाहते हैं। जब हम वहां नहीं होते हैं तो निराशा होती है।

Hindi banner 02