Hindi

Easy way to learn hindi: 6 आसान तरीकों से 30 दिनों में हिंदी सीखने का आसान तरीका


नई दिल्ली, 29 मई:
Easy way to learn hindi: सभी भारतीय नागरिक धाराप्रवाह हिंदी नहीं समझते हैं। भारत की 2011 की जनगणना के अनुसार, भारत की केवल 43.63% आबादी अपनी मातृभाषा के रूप में हिंदी बोलती है। कुल मिलाकर, हिंदी और इसकी मुख्य बोली, हिंदुस्तानी (हिंदी, उर्दू और अन्य भाषाओं का एक संयोजन), दुनिया भर में लगभग 679.41 मिलियन लोगों द्वारा बोली जाती है। 1950 से हिंदी देश और भारत की राजभाषा रही है।

पहले, यह उत्तर और मध्य भारत में अलग-अलग राज्यों के कुछ हिस्सों के लिए विशिष्ट भाषा थी, जैसे उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड और छत्तीसगढ़। यह क्षेत्र हिंदी पट्टी के नाम से जाना जाता है। चूंकि हिंदी अब देश की राजभाषा है, इसलिए हिंदी सीखना आवश्यक है।

यदि आप किसी ऐसे राज्य से आते हैं जहां हिंदी आमतौर पर नहीं बोली जाती है, या आप किसी कारण से हिंदी सीखना चाहते हैं, तो यहां इस भाषा में कौशल सीखने के कुछ सिद्ध और सिद्ध तरीके दिए गए हैं।

कैसे तेजी से हिंदी सीखें(Easy way to learn hindi)
1. स्कूल
भारतीय स्कूलों का पाठ्यक्रम बहुत भ्रमित करने वाला हो सकता है। माता-पिता अपने बच्चों को उन स्कूलों में नामांकित करते हैं जहां अंग्रेजी उनकी शिक्षण भाषा है और अपनी मूल या स्थानीय भाषा को अपनी दूसरी भाषा के रूप में चुनते हैं।
मूल भाषा जूनियर हाई स्कूल में, माता-पिता अंग्रेजी को अपनी दूसरी भाषा के रूप में चुनते हैं। कुछ स्कूलों और शिक्षा बोर्डों को भी अपने पाठ्यक्रम में तीसरी भाषा की आवश्यकता होती है।

आप ऐसे स्कूल में पढ़कर भी आसानी से हिंदी सीख सकते हैं जहां अंग्रेजी शिक्षा का माध्यम है और विषय में स्थानीय भाषा शामिल है।
सामान्य तौर पर, छात्रों को मानक-V से मानक-X तक पढ़ते समय अपने विषय के रूप में एक तीसरी भाषा का चयन करना चाहिए। किसी विदेशी भाषा या अन्य क्षेत्रीय भाषा के बजाय इस भाषा को चुनें।

2. विश्वविद्यालय
यदि आपने अपने माध्यमिक विद्यालय के विषय के रूप में हिंदी को नहीं चुना है, तो चिंता न करें। उच्च शिक्षा संस्थान- कक्षा XI और कक्षा XII के छात्र भी दूसरी भाषा चुन सकते हैं।
आमतौर पर, जूनियर हाई स्कूल में शिक्षा के माध्यम के रूप में अंग्रेजी का उपयोग किया जाता है। तो आप दूसरी भाषा के रूप में हिंदी बोलना सीख सकते हैं।

आश्चर्य नहीं कि उच्च शिक्षा में हिंदी सीखना मुश्किल हो सकता है। खासकर अगर आप ऐसे राज्य में रहते हैं जहां आमतौर पर भाषा का इस्तेमाल नहीं होता है।
हिंदी सीखने में विशेषज्ञता रखने वाली ट्यूटरिंग क्लास लेकर आप इस समस्या को दूर कर सकते हैं। आस-पास कई कोचिंग कक्षाएं हैं जो शुरुआती लोगों को बुनियादी हिंदी सिखाती हैं।

3. पर्सनल ट्रेनर क्लास
अपने जीवन के किसी भी पड़ाव पर हिंदी में महारत हासिल करें। भारत में अनगिनत पर्सनल ट्रेनर क्लास हैं जो हिंदी पढ़ाती हैं।
आप उनके शुरुआती पाठ्यक्रम के लिए साइन अप कर सकते हैं और उन्नत स्तर तक आगे बढ़ सकते हैं। इन उपचार वर्गों को आम तौर पर गैर-हिंदी भाषी देशों और कम भाषा प्रवेश वाले वयस्कों द्वारा पसंद किया जाता है।

लोग इसे कई कारणों से सीखते हैं। ज्यादातर लोग हिंदी वुड फिल्मों का आनंद लेने के लिए हिंदी सीखते हैं।
दूसरों को राज्य और केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों के साथ संवाद करने के लिए हिंदी कौशल विकसित करने की आवश्यकता है।
भारत सरकार की सेवाओं, भारतीय पुलिस सेवाओं, रक्षा अकादमी, नौसेना अकादमी और अन्य सहित विभिन्न प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी के लिए हजारों छात्र ट्यूशन कक्षाओं में हिंदी का अध्ययन कर रहे हैं।

4. सरकारी परियोजना
मानव संसाधन विकास मंत्रालय (MHRD) के केंद्रीय हिंदी विभाग ने सरकारों और अन्य कर्मचारियों को हिंदी सीखने में सक्षम बनाने के लिए एक व्यापक कार्यक्रम विकसित किया है।
यह कार्यक्रम राष्ट्रीय विश्वविद्यालयों के सहयोग से पूरे भारत में लागू किया जा रहा है। आप ऊपर दी गई साइटों से आसानी से अपनी भाषा के लिए सर्वोत्तम पाठ्यक्रम पा सकते हैं। हाल ही में पाठ्यक्रम कहाँ आयोजित किया गया था, इस बारे में अधिक जानकारी के लिए हिंदी केंद्रीय परिषद से संपर्क करें।
आपके शहर या शहर में कई कक्षा शिक्षण पाठ्यक्रम हैं जो आपको शीघ्रता से हिंदी सीखने में मदद करते हैं। हिंदी केंद्रीय परिषद द्वारा प्रदान किए जाने वाले पाठ्यक्रम आमतौर पर निःशुल्क होते हैं।

5. ऑनलाइन कोर्स
ऐसे कई मुफ्त ऑनलाइन पाठ्यक्रम हैं जहां आप धाराप्रवाह हिंदी बोल सकते हैं। HindiiPod101.com पर पंजीकरण करना आसान है।
आप अपने फेसबुक या गूगल अकाउंट से भी साइन अप कर सकते हैं। Hindiipod101.com पर मुफ्त पाठ्यक्रम ने कई प्रतिष्ठित पुरस्कार जीते हैं।
नामांकन के बाद, आपके पास 880 से अधिक ऑडियो और वीडियो पाठों तक त्वरित पहुंच होगी। शब्दावली प्रशिक्षण उपकरण, विस्तृत पीडीएफ पाठ, वाद-विवाद, समूह चर्चा और अन्य शिक्षार्थियों के साथ प्रतिस्पर्धा प्राप्त करें।

6. यूट्यूब
सभी मानकों के अनुसार, HindiPod101.com मुफ्त में हिंदी में महारत हासिल करने के लिए एकदम सही YouTube चैनल है। इस चैनल पर योग्य और अनुभवी हिंदी शिक्षक वीडियो बनाते हैं।
HindiPod 101 के साथ, आप उत्कृष्ट भाषा समझ और पढ़ने और लिखने के कौशल सीखते हुए भारतीय भाषा में बोलना सीख सकते हैं।

इसके विपरीत, जब आप अन्य स्रोतों के माध्यम से भाषा को अवशोषित करते हैं तो समाचार पत्र पढ़ना आपको सशक्त बनाता है। (स्रोत: न्यूज रीच)

यह भी पढ़ें:Bank Holidays In June: जून में इतने दिन बंद रहेंगे बैंक, जानिए अलग-अलग राज्यों के बैंक हॉलिडे

Hindi banner 02