E shram card

E-shram card: आइए जानें क्या है ई-श्रम कार्ड, जिसके तहत मिल रहा है दो लाख रुपये का मुफ्त बीमा

E-shram card: ई-श्रम कार्ड सरकार की ओर से जारी किए जाने वाला एक ऐसा स्पेशल कार्ड है, जिसका फायदा असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को मिलेगा

काम की खबर, 20 दिसंबरः E-shram card: असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को आर्थिक सुरक्षा देने के लिए सरकार द्वारा इसी साल ई-श्रम पोर्टल की शुरुआत की गई हैं। दरअसल पोर्टल को शुरु करने का मुख्य मकसद ऐसे लोगों के बारे में जानकारी हासिल करना था जो असंगठित क्षेत्र में कार्य कर रहे हैं। साथ ही साथ उन तक सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाया जा सके इसके लिए पोर्टल की शुरूआत की गई थी। वहीं सरकार द्वारा ऐसे लोगों के लिए ई-श्रम कार्ड (E-shram card) योजना लागू की गई हैं।

ई-श्रम कार्ड के तहत श्रमिक आसानी से इन सरकारी योजनाओं तक पहुंचते हुए इसका लाभ उठा सकते हैं। लेकिन एक सवाल जो लगातार लोगों के जेहन में बना हुआ है कि आखिर कौन इस योजना का फायदा ले सकते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि इस कार्ड के तहत लाभार्थियों को क्या-क्या फायदे मिलेंगे और कौन इसके तहत फायदें ले सकता हैं।

क्या है ई-श्रम कार्ड

ई-श्रम कार्ड सरकार की ओर से जारी किए जाने वाला एक ऐसा स्पेशल कार्ड है, जिसका फायदा असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को मिलेगा। लेकिन इस योजना का लाभ उठाने के लिए असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को ई-श्रम की आधिकारिक वेबसाइड eshram.gov.in पर जाकर पंजीकरण करवाना होगा। जिसके बाद आपको ई-श्रम कार्ड मिल जाएगा।

क्या आपने यह पढ़ा…. ED summon Aishwarya rai bachchan: ईडी ने बॉलीवुड अभिनेत्री ऐश्वर्या राय बच्चन को भेजा समन, जानें क्या है मामला

कौन है असंगठित क्षेत्र के श्रमिक

ई-श्रम कार्ड की बात आते ही एक शब्द जो आप लगातार सुन रहे होंगे कि आखिर असंगठित क्षेत्र का श्रमिक है क्या। दरअसल कोई भी वर्कर जो होमबेस्ड काम करता हो या फिर असंगठित क्षेत्र में कार्यरत वेतन भोगी कामगार हैं। इसके अलावा जो वर्कर ईएसआईसी या ईपीएफओ का कर्मचारी नहीं हैं, उसे असंगठित कामगार कहा जाता हैं।

ई-श्रम कार्ड के कितने फायदे

असंगठित क्षेत्र के श्रमिक अगर ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्टर्ड हैं, तो उन्हें 2 लाख रुपये का एक्सीडेंट बीमा कवर मिलेगा। दरअसल अगर रजिस्टर्ड श्रमिक किसी हादसे का शिकार हो जाता है तो मृत्यु या फिर विकलांगता की स्थिति में उन्हें 2 लाख रुपये की राशि दी जाएगी। इसके अलावा अगर श्रमिक आंशिक रूप से विकलांग होता है, तो उसे इस योजना के तहत एक लाख रुपये मिलेंगे।

Whatsapp Join Banner Eng