Desh Ki aawaz 4

कोविन (Cowin) पोर्टल पर 1 अप्रैल से हररोज 1 करोड़ पंजीकरण होगा, पढ़ें पूरी खबर

(Cowin)

कोविन (Cowin) पोर्टल पर 1 अप्रैल से हररोज 1 करोड़ पंजीकरण होगा, पढ़ें पूरी खबर

नई दिल्ली, 30 मार्चः देश में कोरोना संक्रमण के मद्देनजर सरकार ने विशेष व्यवस्था की है। इसके तहत अब जहाँ टीकाकरण की रफ्तार बढ़ाई जा रही है वहीं इसके लिए कोविन पोर्टल को भी अपग्रेड किया गया है। अब इस पर प्रतिदिन 1 करोड़ रजिस्ट्रेशन दर्ज करवाये जा सकेंगे। अब इस पोर्टल पर प्रतिदिन 50 लाख से भी अधिक लोगों का वैक्सीनेशन का रिकार्ड किया जा सकेगा।

ADVT Dental Titanium

सरकार 1 अप्रैल से 45 साल से अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण शुरू कर रही है। इसी के मद्देनजर यह अपग्रेड किया गया है। बता दें कि इस पोर्टल पर अभी तक 6 करोड़ से अधिक लोगों का पंजीकरण हो चुका है। कोविड-19 टीकाकरण के लिए गठित एम्पावर्ड ग्रुप के चेयरमैन आर.एस.शर्मा ने बताया कि व्यवस्था को अपग्रेड करना सतत प्रक्रिया है।

लोड में वृद्धि के साथ सिस्टम को उस लोड के अनुकूल बनाया गया है। अभी तक के विवरण को देखते हुए और टीका लगानेवालों की संख्या भी बढ़ी है। यह सिस्टम 4 सतह पर ऑपरेट हो रहा है। पब्लिक रजिस्ट्रेशन के लिये वैरीफिकेशन लेवल, प्लेटफॉर्म मैनेजमेंट और सर्टिफिकेट जनरेशन के लिये ऑपरेट हो रहा है।

Whatsapp Join Banner Eng

उन्होंने बताया कि यह सौ प्रतिशत सरकार द्वारा चलाया जानेवाला सिस्टम है। वहीं यह स्वीकार किया कि देश के कई हिस्सों से पंजीकरण में एरर की रिपोर्ट भी मिल रही है। उन्होंने बताया कि सेल्फ रजिस्ट्रेशन और स्पॉट रजिस्ट्रेशन के दौरान हम केवल तीन प्रारंभिक जानकारी मांग रहे हैं। नाम, जेंडर और जन्म का साल हम उम्मीद करते हैं कि लाभार्थी इसे करेक्ट इंफॉर्मेशन देंगे।

यह भी पढ़े.. देश में कोरोना (Corona) का कोहराम जारी, नये 56,211 मामले और 271 मरीजों की मौत