Snake

विश्व का ऐसा देश जहाँ नहीं है एक भी सांप (Snake), जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर

(Snake)

विश्व में ब्राजील को सांपों (Snake) का ही देश कहा जाता है

नई दिल्ली, 30 मार्चः विश्व में ब्राजील को सांपों का ही देश कहा जाता है। यहाँ सांप बड़ी तादाद में पाये जाते हैं। इसी के लिये यह पूरे विश्व में मशहूर है। वहीं एक देश ऐसा भी हैं जहाँ एक भी सांप (Snake) नहीं पाये जातें। यानी हम इसे सांप विहीन देश कह सकते हैं।

ADVT Dental Titanium

बात हो रही है आयरलैंड की जहाँ एक भी सांप (Snake) नहीं पाये जाते। यह एक ऐसा सत्य है जिसे जानकर कोई भी व्यक्ति हैरान हो जायेगा। टाइटैनिक के बारे में तो सभी लोगों ने सुना होगा लेकिन दुनिया में सबसे बड़ा जहाज उत्तरी आयरलैंड के बेलफास्ट शहर में बनाया गया था। जो 14 अप्रैल 1912 को समुद्र में ही डूब गया था।

इसके बारे में कहा जाता है कि आज के समय में धरती पर जितने भी धुव्रीय भालू जीवित हैं अगर उनके पूर्वजों की जानकारी प्राप्त करने की कोशिश करें तो ये भी आयरलैंड में 50 हजार साल पहले जीवित एक भूरी मादा भालू के बच्चे हैं। अब यह सवाल उठना जरूरी है कि यह सब तो ठीक है लेकिन सांप क्यों नहीं पाये जाते।

Whatsapp Join Banner Eng

दरअसल इसके पीछे एक पौराणिक कथा मशहूर है। कहा जाता है कि आयरलैंड में क्रिश्चियन धर्म की सुरक्षा के लिये सेंट पैट्रिक नामक एक संत ने एक साथ पूरे देश के सांपों को घेर लिया और उन्हें इस आइलैंड से निकालकर समुद्र में फेक दिया था। उन्होंने 40 दिन भूखे रहकर इस काम को पूरा किया। हालांकि वहीं वैज्ञानिकों का मानना है कि आयरलैंड में कभी सांप थे ही नहीं। जीवाश्म अभिलेख विभाग में ऐसा कोई रिकार्ड दर्ज नहीं है जिससे यह पता चले कि आयरलैंड में कभी सांप थे।

यह भी पढ़े.. कोविन (Cowin) पोर्टल पर 1 अप्रैल से हररोज 1 करोड़ पंजीकरण होगा, पढ़ें पूरी खबर