12-15 वर्ष के बालकों के लिये आ गई कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine), फाइजर का दावा कहा वैक्सीन शत प्रतिशत असरकारक

(Corona Vaccine)

12-15 वर्ष के बालकों के लिये आ गई कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine)

नई दिल्ली, 02 अप्रैलः देश में कोरोना वैक्सीन का टीकाकरण जारी है। ऐसे में 12 से 15 वर्ष के बालकों के लिए भी वैक्सीन आ गई है। वैक्सीन बनानेवाली अमेरिकी कंपनी फाइजर इंक और बायोनटेक एसई ने कहा है कि 12 वर्ष से कम उम्र के बालकों पर वैक्सीन की ट्रायल शुरू की गई थी। कंपनी ने दावा किया है कि 12 से 15 वर्ष के बालकों के लिए कोरोना वैक्सीन शत प्रतिशत असरकारक है।

ADVT Dental Titanium

गौरतलब है कि अमेरिका में 16 वर्ष और उससे अधिक उम्र के युवकों को फाइजर वैक्सीन दी जा रही है। कंपनी को आशा है कि 2022 तक वैक्सीनेशन की उम्र बढ़ा दी जायेगी। भारत में वर्तमान समय में 45 वर्ष से अधिक उम्र के फ्रंटलाइन वॉरियर्स को वैक्सीन लगाई जा रही है। बालकों को वैक्सीन नहीं लगाई जा रही हैं।

वहीं मोडर्ना इंक ने भी गत सप्ताह इसी प्रकार की एक ट्रायल लॉन्च किया है। 6 महीने तक के बच्चों को वैक्सीन लगाई गई थी। वर्तमान समय में केवल वैक्सीन का उपयोग संजुक्त राज्य अमेरिका में 16-17 वर्ष के बालकों के लिए किया जा रहा है। मोडर्ना वैक्सीन का डोज 18 वर्ष या उससे अधिक उम्र के लोगों को दिया जा रहा है।

Whatsapp Join Banner Eng

विश्व में कोरोना का संक्रमण बढ़ रहा है। भारत में भी इसकी रफ्तार बढ़ी है। परंतु महामारी के खिलाफ वैक्सीनेशन अभियान भी चलाया जा रहा है। परंतु बालकों को वैक्सीनेशन के उपयोग की मंजूरी नहीं दी गई है। भारत में कोवैक्सीन और कोविशील्ड द्वारा बड़े पैमाने पर वैक्सीनेशन चल रहा है।

यह भी पढ़ें.. Viral news: पेंशनरों को प्राइवेट अस्पताल में कोविड टीकाकरण मुफ्त में लगेगा? जानें क्या है सच