Bhavnagar new station

पश्चिम रेलवे के भावनगर टर्मिनस को मिला नया स्वरूप

अहमदाबाद, 27 नवम्बर: पश्चिम रेलवे के भावनगर टर्मिनस को हाल ही में पुनर्विकसित कर नया स्वरूप दिया गया है। यात्रियों को बेहतर सुविधा प्रदान करने की दृष्टि से पश्चिम रेलवे अपने ग्राहकों को हरसम्भव सर्वश्रेष्‍ठ प्रदान करने के लिए निरंतर प्रयत्‍नशील रहती है। पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक श्री आलोक कंसल के कुशल ने‍तृत्‍व और मार्गदर्शन में यात्रियों के लिए सुख-सुविधाऍं बढ़ाने की दृष्टि से पश्चिम रेलवे के कुछ स्‍टेशनों का सॉफ्ट अपग्रेडेशन किया जा रहा है। इसके अंतर्गत पश्चिम रेलवे के कुछ स्‍टेशनों जैसे वलसाड, वड़ोदरा, राजकोट और रतलाम को पहले ही अपग्रेड किया जा चुका है तथा इस श्रृंखला में अब भावनगर टर्मिनस भी जुड़ गया है। 

whatsapp banner 1

पश्चिम रेलवे के मुख्‍य जनसम्पर्क अधिकारी श्री सुमित ठाकुर द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार भावनगर टर्मिनस भवन को आधुनिक रूप देकर पुनर्विकसित किया गया है, जो न केवल टर्मिनस का उपयोग करने वाले यात्रियों बल्कि आसपास के क्षेत्र के लिए भी एक आ‍क‍र्षक परिवर्तन है। भावनगर टर्मिनस को हाल ही में ग्राउंड प्‍लस वन स्‍ट्रक्‍चर के साथ पुन:निर्मित किया गया है और हरित पहल के तौर पर एक सुन्‍दर वर्टिकल गार्डन के साथ आधुनिक प्रतीक्षालय, बेहतर शौचालय सुविधाओं, उचित पार्किंग क्षेत्र और नवनिर्मित टिकट बुकिंग कार्यालय के साथ नया स्वरूप दिया गया है। श्री ठाकुर ने बताया कि भावनगर स्‍टेशन का पुनर्विकास 8.72 करोड़ रु. की लागत से किया गया है। स्‍टेशन पर वर्टिकल गार्डन युक्‍त खुले प्रतीक्षालय की व्‍यवस्‍था की गई है। स्‍टेशन भवन के बाहर एक लैंडस्‍कैप बनाया गया है, जो न केवल सुंदर है, बल्कि हरित पर्यावरण को भी बढ़ावा देता है। पार्किंग क्षेत्र का भी विस्‍तार किया गया है।

दुपहिया वाहनों के लिए पार्किंग स्‍थान को 40 % और चौपहिया वाहनों के लिए पार्किंग स्‍थान को 20 % तक बढ़ाया गया है। यात्रियों की सुविधा को ध्‍यान में देखते हुए लिफ्ट, महिलाओं और पुरुषों के लिए अलग-अलग वातानुकूलित प्रतीक्षालयों की व्‍यवस्‍था की गई है। यात्रियों की सुविधा के लिए यात्री आरक्षण केन्‍द्र भी शिफ्ट किया गया है। या‍त्री संरक्षा को ध्‍यान में रखते हुए भावनगर टर्मिनस पर लगेज स्‍कैनर भी लगाया गया है। यात्रियों को सुखद यात्रा का अनुभव सुलभ कराने की दृष्टि से सभी व्‍यवस्‍थाऍं उपलब्‍ध कराई गई है। स्‍वच्‍छता के लिए वेरावल, जूनागढ़, बोटाड और पोरबंदर स्‍टेशनों के अलावा भावनगर टर्मिनस को पर्यावरण प्रबंधन प्रणाली के लिए आईएसओ प्रमाणन 14001:2015 भी प्रदान किया गया है।