Banking rules changed

Banking rules changed: आज से बदल गए बैंकिंग नियम, आपका जानना बेहद जरूरी

Banking rules changed: प्रति वर्ष 20 लाख से अधिक निकासी और जमा पर पान या आधार कार्ड किया गया अनिवार्य

नई दिल्ली, 27 मई: Banking rules changed: केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने हाल ही में आयकर को लेकर अपने नियमों में बदलाव किया है। इसके तहत अगर आप किसी बैंक या पोस्ट ऑफिस में एक साल में 20 लाख रुपये या इससे ज्यादा जमा करते हैं या निकालते हैं तो पैन कार्ड या आधार को अनिवार्य कर दिया गया है। नए नियम कल से प्रभावी हो गए हैं। सीबीडीटी ने एक अधिसूचना में कहा कि यह नियम बैंक, डाकघर या सहकारी समिति में खोले गए सभी खातों पर लागू होगा।

अभी कोई सीमा नहीं है

Banking rules changed: अभी तक जिस साल पैन या आधार की जरूरत है उस साल नकद जमा या निकासी की कोई सीमा तय नहीं की गई है। हालांकि एक दिन में 50 हजार रुपये या इससे ज्यादा की निकासी या जमा करने पर यह नियम जरूर लागू था।

क्या आपने यह पढ़ा… Rajat patidar special: इस स्टार बल्लेबाज ने आरसीबी के बुलावे पर टाल दी अपनी शादी, पिता ने किया खुलासा

टैक्स चोरी रोकने में मदद मिलेगी

एकेएम ग्लोबल के टैक्स पार्टनर संदीप सहगल ने कहा कि इस कदम से वित्तीय लेनदेन में अधिक पारदर्शिता आने की उम्मीद है। साथ ही इस नियम के चलते बैंकों, डाकघरों या सहकारी समितियों को अब 20 लाख रुपये से अधिक के लेन-देन की जानकारी देनी होगी. इससे टैक्स चोरी रोकने में मदद मिलेगी। इसके अलावा किसी भी बैंक या पोस्ट ऑफिस में करंट अकाउंट या कैश क्रेडिट अकाउंट के लिए अब पैन कार्ड या आधार की जानकारी देना जरूरी होगा।

Hindi banner 02