Mamta government preparing to change the law: कानून बदलने की तैयारी में ममता सरकार, लिया यह महत्वपूर्ण निर्णय

Mamta government preparing to change the law: सीएम ममता होंगी सभी राज्य सरकार संचालित यूनिवर्सिटीज की चांसलर

नई दिल्ली, 27 मईः Mamta government preparing to change the law: पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ से अक्सर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की तनातनी होती रहती है। लेकिन इस तनाव के बीच ममता सरकार कानून बदलने (Mamta government preparing to change the law) की तैयारी कर राज्यपाल को नया झटका देने वाली है। पश्चिम बंगाल की कैबिनेट ने फैसला किया है कि अब राज्य सरकार द्वारा संचालित विश्वविद्यालयों के चांसलर गवर्नर नहीं बल्कि मुख्यमंत्री होंगी।

राज्य के शिक्षा मंत्री ब्रत्या बसु ने कहा कि इस फैसले को कैबिनेट की मंजूरी मिल गई है और अब विधानसभा में कानून में संशोधन करके इसे लागू किया जाएगा। आज हमने फैसला किया है कि राज्य द्वारा संचालित सभी सरकारी विश्वविद्यालयों में राज्यपाल नहीं मुख्यमंत्री चांसलर की भूमिका निभाएंगे। अधिनियम में संशोधन के लिए इसे विधानसभा में पेश किया जाएगा।

क्या आपने यह पढ़ा…. Banking rules changed: आज से बदल गए बैंकिंग नियम, आपका जानना बेहद जरूरी

पश्चिम बंगाल की ममता सरकार के इस फैसले को लेकर केंद्रीय शिक्षा राज्य मंत्री डॉ. सुभाष सरकार ने कहा कि स्टेट यूनिवर्सिटी एक्ट के तहत राज्यपाल चांसलर बना है। इन्होंने (पश्चिम बंगाल सरकार) एक्ट में संशोधन का तरीका ढूंढा है। लेकिन एक्ट जब नोटिफिकेशन बनेगा तब राज्यपाल के हस्ताक्षर जरूरी हैं, उस समय एक संवैधानिक संकट भी बन सकता है।

Hindi banner 02