Aadhaar card

Aadhaar update process: बिना किसी डॉक्यूमेंट के भी करा सकते हैं आधार अपडेट, जानें पूरा प्रोसेस…

Aadhaar update process: आप अपने घर के मुखिया के डॉक्यूमेंट्स द्वारा अपने आधार में दर्ज जानकारी को अपडेट कर सकते हैं

काम की खबर, 04 जनवरीः Aadhaar update process: अगर आप भी आधारकार्ड यूजर्स हैं तो यह खबर आपके लिए काफी अहम हैं। दरअसल UIDAI आपके लिए एक बड़ी सुवि्धा लेकर आया हैं। अब आप बिना डॉक्यूमेंट के भी अपने आधार को अपडेट करवा सकते हैं। हालांकि आपको इसके लिए सिर्फ अपने हेड ऑफ फैमिली के अप्रूवल की आवश्यकता होगी।

कई बार आधार अपडेट कराते वक्त लोगों को एक सामान्य मुश्किल का सामना करना पड़ता हैं। कई लोग ऐसे भी हैं जिनके पास आधार के अलावा कोई वैलिड डॉक्यूमेंट नहीं हैं। ऐसे में आधार में दर्ज जानकारी को उन्हें अपडेट करने में दिक्कत होती हैं। ऐसे में इस समस्या को दूर करने के लिए UIDAI एक हेड ऑफ फैमिली बेस्ड आधार अपडेट प्रोसेस लेकर आया हैं। इस ऑप्शन के द्वारा आप अपने घर के मुखिया के डॉक्यूमेंट्स द्वारा अपने आधार में दर्ज जानकारी को अपडेट कर सकते हैं।

हेड ऑफ फैमिली के किन डॉक्यूमेंट्स की पड़ेगी आवश्यकता..

UIDAI ने इस मामले पर जानकारी देते हुए बताया कि अगर आप हेड ऑफ फैमिली के डॉक्यूमेंट्स के जरिए अपने आधार कार्ड को अपडेट करवाना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको उस व्यक्ति से अपना संबंध साबित करना होगा। इसके लिए आपको राशन कार्ड, मार्कशीट, मैरिज सर्टिफिकेट, पासपोर्ट जैसे डॉक्यूमेंट्स की जरूरत पड़ेगी। जिसमें आपके घर के मुखिया का नाम दर्ज हो।

इस तरह अपने आधार को करें अपडेट….

  • हेड ऑफ फैमिली के डॉक्यूमेंट्स की मदद से अपने आधार कार्ड को अपडेट करने के लिए आप सबसे पहले My Aadhaar पोर्टल https://myaadhaar.uidai.gov.in/ पर विजिट करें।
  • इस पोर्टल पर जाकर आधार अपडेट का प्रोसेस चुनें।
  • इसके बाद आधार में एड्रेस अपड़ेट के ऑप्शन को चुनें।
  • इसके बाद अगर आपके पास खुद के डॉक्यूमेंट नहीं है एड्रेस अपडेट के लिए आप हेड ऑफ फैमिली का आधार नंबर एंटर कर दें।
  • इसके बाद एड्रेस अपडेट करने के लिए 50 रुपये का शुल्क देना होगा।
  • अब सर्विस रिक्वेस्ट नंबर एचओएफ को भेजा जाएगा। इसके बाद उसे 30 दिन के अंदर अपना अप्रूवल आधार पोर्टल में लॉगिन करके देना होगा।
  • इसके बाद आपके एचओएफ के अप्रूवल से आपका आधार अपडेट हो जाएगा।
  • ध्यान रहें 30 दिन के भीतर अप्रूवल न मिलने की स्थिति में यह रिक्वेस्ट Decline हो जाएगी।

क्या आपने यह पढ़ा…. Smartphone security tips: अपने मोबाइल को इस तरह रखें सुरक्षित, कभी नहीं होंगे ठगी का शिकार…