Indian Money

2K Note Change Reschedule: घबराएं मत? अब इस तारीख तक बदल सकेंगे 2,000 के नोट…

  • 8 अक्तूबर के बाद सिर्फ आरबीआई के 19 इश्यू दफ्तरों से बदले जा सकेंगे नोट

2K Note Change Reschedule: आरबीआई ने दो हजार रुपये के पुराने नोट को बदलवाने और जमा की आखिरी तारीख को बढ़ाकर सात अक्टूबर कर दिया

काम की खबर, 30 सितंबरः 2K Note Change Reschedule: यदि आपने अभी तक 2,000 के नोट बैंक में जमा नहीं करवाए हैं तो घबराने की जरूरत नहीं हैं। दरअसल, भारतीय रिजर्व बैंक ने दो हजार रुपये के पुराने नोट को बदलवाने और जमा की आखिरी तारीख को बढ़ाकर सात अक्तूबर कर दिया है। मालूम हो कि, कुछ महीनों पहले ही रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने दो हजार रुपये के नोटों को वापस लेने का एलान किया था। 

8 अक्तूबर के बाद सिर्फ आरबीआई के 19 इश्यू दफ्तरों से बदले जा सकेंगे नोट

आरबीआई की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि, आठ अक्तूबर 2023 से बैंक शाखाओं में दो हजार के नोटों को जमा लेना और बदलना बंद कर दिया जाएगा। आठ अक्तूबर के बाद आरबीआई के 19 इश्यू दफ्तरों में एक बार में 20 हजार रुपये तक के 2000 के नोट बदले जा सकेंगे।

आठ अक्तूबर के बाद केवल आरबीआई के 19 इश्यू दफ्तरों के माध्यम से दो हजार के बचे नोटों को अपने खातों में जमा किया जा सकेगा। लोग दो हजार के नोट डाक विभाग से भी आरबीआई के 19 इश्यू दफ्तरों को भेज सकते हैं। ये नोट का मूल्य संबंधित व्यक्ति के खाते में क्रेडिट कर दिया जाएगा।

2000 रुपये के बैंक नोट वैध बने रहेंगेः आरबीआई

आरबीआई की ओर से जारी बयान में यह भी कहा गया है कि सात अक्तूबर के बाद भी 2000 रुपये के बैंक नोट वैध बने रहेंगे। अदालतें, कानून प्रवर्तन एजेंसियां, सरकारी विभाग या पब्लिक अथॉरिटी जांच या कार्यवाही के दौरान जब जरूरत होगी बिना किसी सीमा के केंद्रीय बैंक के 19 आरबीआई निर्गम कार्यालयों में से किसी में भी 2000 रुपये के बैंक नोट जमा कर सकेंगे।

क्या आपने यह पढ़ा…. Important News For Railway Passengers: रेल यात्रियों के लिए अहम खबर! सुपरफास्ट एक्सप्रेस के रूप में संचालित होगी यह दो ट्रेनें

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें