Mouth wash

Mouth wash tips: क्या आप भी मुंह की सफाई के लिए करते हैं माउथवॉश का उपयोग, तो इन बातों का रखें ध्यान

Mouth wash tips: माउथवॉश का गलत तरीके से इस्तेमाल करना स्वास्थ्य के लिए हो सकता है हानिकारक

हेल्थ डेस्क, 05 मार्चः Mouth wash tips: मुंह की साफ-सफाई के मद्देनजर लोगों का जागरूक रहना काफी जरूरी हैं। यह सिर्फ दांतों की सेहत से जुड़ा मसला नहीं है, बल्कि मुंह की सफाई को नजरअंदाज करना पूरे शरीर पर भारी पड़ सकता हैं। दांतों, मसूड़ों और जुबाई आदि पर होने वाला संक्रमण ह्रदय और लिवर जैसे अंगों को भी हानि (नुकसान) पहुंचा सकता हैं। खास तौर पर आप अगर डायबिटीज जैसी बीमारी से पहले ही जूझ रहे हों तो मुंह की सफाई का पूरा ध्यान रखना काफी जरूरी हो जाता हैं।

मुंह की सफाई और नियमित जांच भी अन्य शारीरिक परीक्षणों की ही तरह हैं। मुंह की सफाई के लिए हम सभी कई तरह के उत्पादों को प्रयोग में लाते हैं, माउथवॉश भी उनमें से एक हैं। माउथवॉश के चयन और उपयोग दोनों को लेकर काफी सावधानी बरतने की आवश्यकता हैं, वरना थोड़ी सी भी लापरवाही बड़ी मुसीबतों का कारण बन सकती हैं।

पिछले कुछ समय से दांतों की सफाई को लेकर लोगों में जागरूकता आई हैं। दिन में दो बार दांतों को ब्रश करने की आदत के साथ ही फ्लॉस, माउथवॉश आदि जैसे मुंह की सफाई के उत्पादों का उपयोग भी काफी बढ़ा हैं। मुश्किल यह है कि अधिकतर लोग इन चीजों का इस्तेमाल या तो विज्ञापनों को देखकर या फिर अपने मन से करते हैं। लेकिन ऐसी चीजों का गलत तरीके से इस्तेमाल करना काफी नुकसानदायक साबित हो सकता हैं। माउथवॉश (Mouth wash tips) से जुड़ी ऐसी ही कई बातें है जो उपयोग से पहले आपकी जानकारी में होनी चाहिए।

क्या आपने यह पढ़ा……. yoga express train: ऋषिकेश योगा एक्सप्रेस ट्रेन को नरैना स्टेशन पर अस्थाई स्टॉपेज दिया गया

माउथवॉश (Mouth wash tips) में कुछ कैमिकल हो सकते हैं जो मुंह को साफ रखने और बैक्टीरिया, कीटाणु आदि से छुटकारा दिलाने में कारगर साबित हो सकते हैं। किंतु इनका काफी ज्यादा इस्तेमाल सेहत के लिहाज से हानिकारक हो सकता हैं। कई माउथवॉश (Mouth wash tips) में अल्कोहल भी होता है जिसकी वजह से साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। इसलिए माउथवॉश का चयन और इसका इस्तेमाल करने से पहले इसके बारे में अच्छी तरह से जान लें।

माउथवॉश (Mouth wash tips) की एक्सपायरी डेट आमतौर पर 2 से 3 साल तक रहती हैं। लेकिन कुछ लोग इसे लंबे समय तक रखकर इसका इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में इसमें मौजूद वे तत्व जो सुरक्षा के लिहाज से होते हैं, उनका कोई असर बाकी नहीं होता। इन तत्वों में अल्कोहल के अलावा फ्लोराइड, हाईड्रोजन पैराऑक्साइड और एसेंशियल ऑइल शामिल होते हैं।

इन बातों का रखें ध्यान

  • यदि माउथवॉश का रंग बदलता हुआ दिख रहा है या उसमें अजीब बदबू आने लगे तो तुरंत उसे इस्तेमाल से बाहर कर दें।
  • माउथवॉश अलग-अलग तरह के होते हैं। कुछ माउथवॉश को फ्रिज में रखने की आवश्यकता भी होती हैं। इस तरह के माउथवॉश की शेल्फ लाइफ और भी कम होती है, इस बात का ध्यान रखें।
  • प्लास्टिक की बोतल में आने वाले माउथवॉश को लेकर भी सावधानी बरतना आवश्यक हैं, क्योंकि अधिक समय बीतने के साथ माउथवॉश में मौजूद इन्ग्रेडियेन्ट्स के क्षय के कारण बोतल के प्लास्टिक पर भी बुरा असर पड़ने लगता हैं।
  • माउथवॉश को कभी भी सीधे सूरज की रोशनी में न रखें।
  • यदि आपको डायबिटीज या छालों के बने रहने जैसी समस्या है तो भी माउथवॉश के प्रयोग से पहले डॉक्टर की राय जरूर लें।

(यहां दी गई सभी जानकारियां सामान्य जानकारी और रिपोर्ट्स पर आधारित हैं, इसलिए इन्हें प्रयोग करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। देश की आवाज न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता हैं।)

Hindi banner 02