Girl with mobile

Mobile phones cause serious diseases: मोबाइल फोन के अधिक इस्तेमाल से होती हैं गंभीर बीमारियां, स्टडी में हुआ बड़ा खुलासा

Mobile phones cause serious diseases: मोबाइल का अधिक इस्तेमाल ब्लड प्रेशर जैसी गंभीर बीमारियों को जन्म दे सकता हैं

हेल्थ डेस्क, 11 मईः Mobile phones cause serious diseases: भारत में इन दिनों ब्लड प्रेशर, हाईपरटेंशन और हार्टअटैक जैसी गंभीर बीमारियों की बाढ़ सी आ गई हैं। यह गंभीर बीमारियां कम उम्र के लोगों में ही अधिक देखी जा रही हैं। इस बीच एक शोध में ऐसा खुलासा हुआ है, जिसको पढ़कर आप भी सोचने को मजबूर हो जाएंगे।

दरअसल, अध्ययन में सामने आया है कि मोबाइल का अधिक इस्तेमाल ब्लड प्रेशर जैसी गंभीर बीमारियों को जन्म दे सकता हैं। रिसर्च में कहा गया है कि मोबाइल पर अधिक समय बिताने वालों को हाईपरटेंशन होने का खतरा उतना ही अधिक बना रहता हैं। रिपोर्ट के अनुसार, मोबाइल फोन के इस्तेमाल से हाईपरटेंशन की बीमारी का सीधा लिंक हैं।

शोध के दौरान रिसर्चर ने देखा कि जो लोग मोबाइल पर 30 से 59 मिनट का समय बिताते हैं उनमें उच्च रक्त चाप का खतरा 8 प्रतिशत रहता हैं। इसके अलावा 1 से 3 घंटे फोन पर बिताने वालों को 13 प्रतिशत, 4 से 6 घंटे मोबाइल यूज करने वालों को 16 प्रतिशत, हर हफ्ते 6 घंटे मोबाइल यूज करने वालों के हाई ब्लड प्रेशर होने का खतरा 25 प्रतिशत तक रहता हैं।

इस दौरान एक राइटर डॉक्टर ने बताया कि दिल की सेहत बनाए रखने के लिए मोबाइल फोन का कम से कम इस्तेमाल किया जाना चाहिए। बता दें कि भारत में हार्ट अटैक जैसी जानलेवा बीमारियां गंभीर रूप लेती नजर आ रही हैं। खासकर कोरोना काल के बाद से लोगों में हार्ट अटैक जैसी समस्याएं अधिक देखी गई हैं।

क्या आपने यह पढ़ा… PM Modi will inaugurates development works in gujarat: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुजरात में करोड़ों के विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें