Kadha

Kadha Side Effects: भूलकर भी न करें काढ़े का सेवन, इन 5 नुकसान से बचना होगा नामुमकिन…

Kadha Side Effects: आप एक दिन में 3 से 4 कप काढ़ा पी रहे हैं तो इससे सेहत को काफी नुकसान पहुंच सकता है

हेल्थ डेस्क, 28 अक्टूबरः Kadha Side Effects: सर्दी का सीजन काफी नजदीक आ गया हैं। इस बदलते मौसम में सर्दी-खांसी और जुकाम का खतरा काफी बढ़ जाता है। ऐसे में लोग काढ़ा पीना शुरू कर देते हैं। जिसमें काली मिर्च, दालचीनी, हल्दी, गिलोय, अश्वगंधा और इलायची जैसी चीजें डाली जाती है। इस बात में कोई शक नहीं कि ये इम्यूनिटी बूस्ट करने का एक बेहतरीन जरिया है। किंतु कई एक्सपर्ट ये मानते हैं कि रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए आप एक दिन में 3 से 4 कप काढ़ा पी रहे हैं तो इससे सेहत को काफी नुकसान पहुंच सकता है।

जानिए काढ़ा पीने के 5 नुकसान…

  • इम्यूनिटी बढ़ाने और सर्दी-खांसी, जुकाम से बचने के लिए अगर आप जरूरत से ज्यादा काढ़ा पीते हैं आपके पेट में गैस बनने लगता है इसलिए सीमित मात्रा में पी काढ़ा पीना चाहिए।
  • बहुत अधिक काढ़ा का सेवन करने से नाक में प्रॉब्लम शुरू हो जाती है। अगर आपने कंट्रोन नहीं किया तो नाक में सूखापन हो सकता है या नाक से खून बढ़ने का खतरा पैदा हो जाता है।
  • जो लोग सीमित मात्रा से ज्यादा काढ़ा पीते हैं उनके पेट में एसिड अधिक बनने लगता है। जिससे पेट में जलन और इनडाइजेशन की समस्या पैदा हो जाती है, इसलिए ऐसा करने से बचें।
  • अगर आप दिन में बार-बार काढ़ा पिएंगे तो फायदे की जगह नुकसान भी हो सकता है, क्योंकि इससे मुंह में छाले हो जाते हैं, जिससे भोजन करना और पानी पीना भी मुश्किल हो जाता है।
  • ज्यादा काढ़ा पीने का असर आपकी यूरिनरी सिस्टम पर भी पड़ता है, क्योंकि इससे आपको बार-बार यूरिन पास करने के लिए वॉशरूम जाने के जरूरत होती है, साथ ही यूरिन में जलन भी पैदा हो सकती है।

(यहां बताई गई बातें सामान्य जानकारी पर आधारित हैं। देश की आवाज न्यूज इसकी स्पष्ट पुष्टि नहीं करता)

क्या आपने यह पढ़ा…. T-20 world cup 2022: टी-20 वर्ल्डकप में हुआ बड़ा उलटफेर, जिम्बाब्वे ने पाकिस्तान को दी शिकस्त…

Hindi banner 02