kunaru

Ivy Gourd: सूजन भगाए कुंदरू

Ivy Gourd

अंग्रेजी- आईवी गोर्ड (Ivy Gourd) संस्कृत- बिम्बा, बिम्बी, बिम्बिका

  • वानस्पतिक नाम- Coccinia grandis (कोक्सीनिया ग्रांडिस)
  • कुल- कुकुरबिटेसी (Cucurbitaceae)
  • हिन्दी- कुंदरू, बिम्ब, कंदुरी, कंटुरी
Banner Deepak Acharya 1

Ivy Gourd कुंदरू एक प्रचलित सब्जी है जो भारत के लगभग सभी प्रांतों में देखी जा सकती है, कुंदरू की सामान्यतः दो प्रजातियाँ होती हैं, कड़वी और मीठी। मीठी कुंदरू का उपयोग सब्जी के तौर पर किया जाता है कुंदरू का वानस्पतिक नाम कोक्सीनिया ग्राडिस है। यदि मुँह में छाले हो जाए तो कुंदरू के कच्चे फलों को चबाने पर आराम मिल जाता है।

भोजन करते हुए यदि जीभ कट जाए तो कुंदरू के फलों को चबाकर उसके रस को मुँह में कुछ देर रखे रहने से काफी फायदा होता है। कुंदरू के फल, अजवायन, अदरक और कपूर की समान मात्रा लेकर कूट लिया जाए और एक सूती कपड़े में लपेटकर हल्का-हल्का गर्म करके सूजन वाले भागों पर धीमे-धीमे सेंकाई की जाए तो सूजन मिट जाती है।

Whatsapp Join Banner Eng

फोड़े-फुन्सियों पर कुंदरू के पत्तों का रस लगाया जाए तो ये पककर फूट जाते हैं और घाव जल्द ही सूख जाता है। पातालकोट के आदिवासियों के अनुसार यदि शरीर में खुजली के साथ जलन हो रही हो तो तुरंत कुंदरू के पत्तों का रस जलन वाले हिस्से में लगाने पर जलन शांत हो जाती है और खुजली भी छू-मंतर हो जाती है

डाँग- गुजरात के आदिवासी कड़वी कुंदरू की पत्तियों और फलों का रस सेवन करने की सलाह उन व्यक्तियों को देते हैं जिन्हें अक्सर पेशाब के साथ वीर्य जाने की शिकायत हो । वैसे महिलाओं में प्रदर की शिकायत हो तो कुंदरू की जड़ का चूर्ण बनाकर लेना चाहिए, इससे प्रदर रोग ठीक होता है। जड़ का रस अण्डकोषों की सूजन को भी कम करता है।(साभार: आदिवासियों की औषधीय विरासत पुस्तक से )

यह भी पढ़े…..Ration card: राशन कार्ड के सत्यापन के लिए होगी डोर टू डोर जांच