High Blood Pressure

High Blood Pressure: ऐसे करें हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल, इन 5 चीजों का सेवन जरूर करें

High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए नारियल पानी का उपयोग कर सकते हैं

हेल्थ डेस्क, 20 जुलाईः High Blood Pressure: हमारे आसपास कई ऐसी बीमारियां है जो हमारे लिए काफी खतरनाक हैं। वहीं दूसरी तरफ हमारी खराब दिनचर्या की वजह से और हमारे बाहरी खानपान की वजह से भी हम कई बीमारियों का शिकार हो जाते हैं। कई बीमारियां ऐसी होती है जिनसे हम कुछ समय बाद ठीक हो जाते हैं लेकिन कुछ बीमारियां ऐसी होती हैं जो हमारे साथ ताउम्र रह जाती हैं।

High Blood Pressure: जैसे कि हाईब्लड प्रेशर की समस्या। ऐसा नहीं कि बीमारी सिर्फ बुजुर्ग लोगों को ही हो रही है बल्कि आज के इस समय में युवा भी इस समस्या से ग्रस्त हैं। ऐसे में उन्हें कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। आप अपने हाई ब्लड प्रेशर को नॉर्मल करना चाहते हैं तो दवा तो जरूरी है ही। आइए हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बतायें जिससे आपकी मदद हो पाएं। तो चलिए जानतें है इनके बारे में…

नारियल पानी

आप हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए नारियल पानी का उपयोग कर सकते हैं। आपको रोजाना खाली पेट नारियल पानी का सेवन करना चाहिए। इससे आपको लाभ मिल सकता है। नारियल पानी शरीर में एनर्जी बनाए रखने के अलावा कई अन्य लाभ भी देता हैं।

आटे का चोकर

आप जब भी रोटी बनाए तो आटे से चोकर ना निकालें। ऐसा इसलिए क्योंकि यह ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में काफी कारगर माना जाता है। आपको चने के आटे या गेहूं के आटे की रोटियां खाना चाहिए और इनकी रोटियों को काफी चबाकर खाएं।

देश-दुनिया की खबर अपने मोबाइल में पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें

नींबू पानी

सुबह उठकर नींबू पानी पीने से हाई ब्लड प्रेशर को नॉर्मल या नियंत्रित किया जा सकता है। आप इसके लिए एक गिलास गुनगुने पानी में आधा नींबी निचोड़कर इसका सेवन कर सकते हं। इससे आपको काफी अधिक फायदा मिल सकता हैं।

खान पान पर विशेष ध्यान

अगर आप हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करना चाहते हैं तो अपने खानपान का ध्यान देना होगा। आपको उन चीजों का सेवन करना होगा जिनसे शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर कंट्रोल रहे। आप सब्जी में ब्रोकली, मछली और प्याज का सेवन कर सकते हैं। वहीं फलों में आप संतरा और सेब खा सकते हैं।

लहसुन

लहसुन का सेवन करके आप इस समस्या से राहत पा सकते हैं। लहसुन खाने से शरीर में खून के थक्के नहीं जमते और इस वजह से ब्लड प्रेशर के साथ ही कोलेस्ट्रॉल भी कंट्रोल में रहता है। लहसुन में पाए जाने वाले हाइड्रोजन स्लफाइड और नाइट्रिक एसिड आपकी मदद कर सकते हैं।

क्या आपने यह पढ़ा.. UP Criminals Encounter: अपराधियों के खिलाफ योगी सरकार दिखी सतर्क, इतने अरब की संपत्ति जब्त, 139 अपराधी एनकाउंटर में ढेर