Health

Healthy lifestyle tips: स्वस्थ जीवन शैली के लिए 10 टिप्स, जानिए…

Healthy lifestyle tips: उच्च गुणवत्ता वाला प्रोटीन खाने से आप पूरे दिन भर पेट भरे रह सकते हैं

हेल्थ डेस्क, 31 मईः Healthy lifestyle tips: क्या आपको ऐसा लगता है कि आप एक स्वस्थ जीवन शैली की ओर बढ़ रहे हैं? यदि आप खेल में अपने स्थान से खुश नहीं हैं, तो आपको वहां तक ​​पहुंचाने के लिए यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं। ये दिखने में भले ही साधारण लगें, लेकिन धर्म के हिसाब से ये कमाल का काम कर सकते हैं.

अपने दिन की शुरुआत उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन से करें

Healthy lifestyle tips: यह आपके दिन की शुरुआत करने का एक शानदार तरीका है। उच्च गुणवत्ता वाला प्रोटीन खाने से आप पूरे दिन भर पेट भरे रह सकते हैं, खासकर जब अंडे की बात हो। कुछ घंटों में भूख लगने वाले अनाज की तुलना में अंडे दिन की शुरुआत करने का एक शानदार तरीका है। वे उन तथाकथित आकर्षक “आहार नाश्ते” के पूरक हो सकते हैं।

पानी को बनाएं अपना सबसे अच्छा दोस्त

हम आपके मन और शरीर के लिए पानी के महत्व पर पूरी तरह जोर नहीं दे सकते। यह वजन प्रबंधन में मदद करता है। अपने पेय को पानी से बदलने से आपके चीनी का सेवन अपने आप कम हो जाएगा। शरीर को डिटॉक्सीफाई करना और त्वचा को जवां और जवां बनाए रखना भी जरूरी है।

क्या आपने यह पढ़ा.. History of red fort: जानें दिल्ली के सबसे प्रतिष्ठित स्मारक लाल किले का इतिहास, पढ़ें पूरी खबर

आवेगपूर्ण खरीदारी से बचें

जब भी आप किराने की दुकान पर जाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपने जो कुछ भी चाहिए उसे सूचीबद्ध किया है ताकि आप अलमारियों को खाली न करें। उन स्वस्थ विकल्पों की योजना बनाएं और सूचीबद्ध करें जिन्हें आप खरीदना चाहते हैं और स्टोर पर जाएं। इस तरह, आपको ठीक-ठीक पता चल जाएगा कि आप क्या खोज रहे हैं, और आपके पास वह घंटी या सीटी नहीं होगी जिसकी आपको आवश्यकता नहीं है।

आहार की खुराक शामिल करें (यदि आवश्यक हो)

कैल्शियम/विटामिन डी/आयरन सप्लीमेंट लेना आपके सिस्टम के लिए अच्छा है। अपने डॉक्टर के निर्देशों का पालन करें और उन पोषक तत्वों को शामिल करने पर विचार करें जिनकी आपके शरीर में कमी हो सकती है। एक अन्य पोषक तत्व जिसकी अधिकांश लोगों में कमी होती है, वह है ओमेगा -3 फैटी एसिड, जिसे भी शामिल किया जा सकता है।

हरा रंग

पृथ्वी की तरह, हमें कुशलतापूर्वक कार्य करने के लिए हरे रंग की आवश्यकता है। अपने हरे को कभी मत भूलना। जूस, स्मूदी या सलाद के रूप में उन्हें अपने आहार में शामिल करने का प्रयास करें। वे आपके रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

फल खाओ

अपने आहार में हमेशा ताजे फल और सब्जियां शामिल करें, फलों का रस नहीं। आपको ओवर-द-काउंटर जूस से बचने पर भी पुनर्विचार करना चाहिए।

आपको “सक्रिय” बाहर लाओ

सक्रिय रहना आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। अपने आहार को अच्छी शारीरिक गतिविधि के साथ मिलाएं। यह योग, एरोबिक व्यायाम या किसी भी प्रकार की गतिविधि हो सकती है। आप शुरू कर सकते हैं सीढ़ियाँ चढ़ना या नौकरियों के बीच टहलना जितना आसान है।

एक अच्छी रात की नींद लो

नींद समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। एक अच्छी रात की नींद आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देगी, वजन बढ़ने से रोकेगी और आपको एक उत्पादक दिन बिताने में मदद करेगी। आप याददाश्त में भी सुधार कर सकते हैं। इसलिए आपको अपनी नींद की दिनचर्या की जांच करने की आवश्यकता है।

डेयरी उत्पादों को “हां” कहें

सामान्य तौर पर, डेयरी उत्पाद पोषक तत्वों का भंडार होते हैं। एक दिन में कुछ डेयरी उत्पादों को शामिल करने से कई तरह की स्वास्थ्य स्थितियों का मुकाबला किया जा सकता है। यह एक गिलास दूध, एक चम्मच दही, टोफू या बस थोड़ी सी छाछ हो सकती है। डेयरी उत्पाद हमेशा कुछ ऐसे होते हैं जिन पर आप बिना माफी मांगे झुक सकते हैं।

मिल्की मिस्ट श्रृंखला के डेयरी उत्पाद आपको अपने दैनिक पोषक तत्वों के सेवन के बारे में मानसिक शांति प्रदान करते हैं। आइए एक साथ एक स्वस्थ जीवन शैली में कदम रखें।

Hindi banner 02