Fruits 1

Health Tips: बारिश के मौसम में इन 5 फलों का सेवन जरूर करें, स्वस्थ और सेहतमंद रहेंगे

Health Tips: मानसून में आपको अपने खान-पीने का बहुत ख्याल रखने की जरूरत है

हेल्थ डेस्क, 31 जुलाईः Health Tips: मानसून में आपको अपने खान-पीने का बहुत ख्याल रखने की जरूरत है। इस मौसम में सबसे ज्यादा बीमारियां होने का खतरा रहता है। कई फल और सब्जियां ऐसी होती है जिन्हें खाने से आपको बचना चाहिए। हरी पत्तेदार सब्जियां बारिश में नहीं खानी चाहिए।

Health Tips: डाइट में राजमा, छोले, उड़द दाल, चना दाल और हाई प्रोटीन वाली चीजें कम कर देनी चाहिए। बारिश के मौसम में हमारी इम्यूनिटी कम हो जाती है और पाचन तंत्र भी धीमा हो जाता है। बारिश के मौसम में अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने वाले फल अपनी डाइट में शामिल करने चाहिए। हम आपको आज ऐसे 5 फल बता रहे हैं जिन्हें बारिश के मौसम में खाना फायदेमंद रहेगा।

सेब

आपको बीमारियों से दूर रहना है तो रोजाना एक सेब अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। सेब खाना सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। सेब को आप सभी मौसम में खा सकते हैं। सेब सुबह खाने से भरपूर एनर्जी मिलती हैं। सेब में भरपूर डाइट्री फाइबर्स होते हैं जिससे पाचन क्रिया अच्छी रहती हैं।

क्या आपने यह पढ़ा.. Judge Uttam Anand: न्यायाधीश उत्तम आनंद मामले में सरकार गंभीरः मुख्यमंत्री

लीची

बारिश में लीची खूब आती है आप लीची को अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बनाएं। लीची खाने से खाना जल्दी पाचता है और इम्यूनिटी भी बढ़ती है। लीची में एंटीवायरल गुण होते हैं और ब्लड सर्कुलेशन भी अच्छा रहता हैं।

अनार

आप किसी भी सीजन में अनार को खा सकते हैं। अनार सेहत के लिए काफी फायदेमंद फल हैं। बारिश के मौसम में अनार काफी मिलते हैं इसलिए आप इन्हें अपनी डाइट में शामिल करेँ। अनार से शरीर में रेड ब्लड शेल्स भी बढ़ता हैं। अनार में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं और मेटाबॉलिज्म बढ़ता है।

आलूबुखारा

मानसून में सीजनल फलों में आलूबुखारा भी शामिल हैं। आलूबुखारा में विटामिन सी, मिनरल्स, विटामिन और फाइबर भरपूर मात्रा में होता हैं। आलूबुखारा खाने से इम्यूनिटी बढ़ती है और बॉडी में इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस करने में मदद मिलती हैं।

पपीता

मानसून में आपको पपीता भी डाइट में शामिल करना चाहिए। पपीता में एंटीऑक्सीडेंट गुण और फाइबर काफी मात्रा में होता हैं। पपीता काफी हल्का और जल्दी पचने वाला फल है। इसे आप मानसून में खा सकते हैं। पपीता में विटामिन ए, विटामिन सी और फाइबर होता हैं।

देश-दुनिया की खबरें अपने मोबाइल में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें