mix fruit

Health tips: अगर आपके बच्चों में है विटामिन ‘सी’ की कमी तो खिलाएं ये फल!

Health tips: संतरा: संतरा विटामिन सी से भरपूर होता है। बच्चे संतरे खाना पसंद करते हैं क्योंकि वे स्वादिष्ट होते हैं। ताजे संतरे का जूस पीने या फल खाने से विटामिन सी की कमी दूर हो सकती है। 

हेल्थ डेस्क, 22 अगस्त: Health tips: विटामिन ‘सी’ की कमी के कारण बच्चे आमतौर पर थकान और कमजोरी महसूस करते हैं। वे कोई भी छोटा-मोटा काम करने से थक जाते हैं। विटामिन ‘सी’ की कमी वाले बच्चों को अगर चोट लग जाए तो घाव आसानी से नहीं भरता

बच्चों के विकास में विटामिन सी अहम भूमिका निभाता है। इसे एस्कॉर्बिक एसिड के नाम से भी जाना जाता है। प्रतिरक्षा प्रणाली के ठीक से काम करने के लिए विटामिन सी आवश्यक है। यह श्वेत रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को प्रोत्साहित करने में मदद करता है, जो संक्रमण और बीमारियों से लड़ने के लिए आवश्यक हैं। विटामिन ‘सी’ रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर बच्चों में सर्दी, फ्लू और अन्य बीमारियों की गंभीरता को कम करने में सहायक है। 

 विटामिन ‘सी’ एक प्रोटीन है जो ऊतकों की मरम्मत में मदद करता है। इसके अलावा बच्चों को जोड़ों में दर्द, मांसपेशियों में दर्द, सामान्य अस्वस्थता का अनुभव हो सकता है। भूख भी कम हो सकती है. इसलिए उनका वजन उनकी उम्र के हिसाब से कम है। लेकिन दांतों की मदद से विटामिन सी की कमी को रोका जा सकता है। इसलिए विटामिन की कमी से पीड़ित लोगों को दिन में इनमें से 6 फल खाने चाहिए।  

विटामिन ‘सी’ की कमी के कारण बच्चे अक्सर थकान और कमजोरी महसूस करते हैं। वे कोई भी छोटा-मोटा काम करने से थक जाते हैं। विटामिन ‘सी’ की कमी वाले बच्चों को अगर चोट लग जाए तो घाव आसानी से नहीं भरता। क्योंकि यह पोषक तत्व कोलेजन निर्माण के लिए आवश्यक है। विटामिन ‘सी’ एक प्रोटीन है जो ऊतकों की मरम्मत में मदद करता है। इसके अलावा बच्चों को जोड़ों में दर्द, मांसपेशियों में दर्द, सामान्य अस्वस्थता का अनुभव हो सकता है। भूख भी कम हो सकती है. इसलिए उनका वजन उनकी उम्र के हिसाब से कम है। लेकिन दांतों की मदद से विटामिन सी की कमी को रोका जा सकता है। इसलिए विटामिन की कमी से पीड़ित लोगों को दिन में इनमें से 6 फल खाने चाहिए। 

संतरा: संतरा विटामिन सी से भरपूर होता है। बच्चे संतरे खाना पसंद करते हैं क्योंकि वे स्वादिष्ट होते हैं। ताजे संतरे का जूस पीने या फल खाने से विटामिन सी की कमी दूर हो सकती है। 

स्ट्रॉबेरी: स्ट्रॉबेरी न केवल मीठी होती है बल्कि विटामिन सी से भी भरपूर होती है। इन्हें खाकर बच्चे विटामिन सी की कमी को दूर कर सकते हैं। 

कीवी फल: कीवी फल विटामिन सी से भरपूर होते हैं। इसके अलावा, ये फोलिक एसिड से भरपूर होते हैं। ये रक्त वृद्धि के लिए उपयोगी हैं। कीवी फल को टुकड़ों में काटकर बच्चों को खिलाने से विटामिन सी की कमी और एनीमिया को कम किया जा सकता है। 

अनानास: अनानास एक उष्णकटिबंधीय फल है। इसमें विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है। इसका अनोखा स्वाद बच्चों को बहुत पसंद आता है। ताजे अनानास के टुकड़ों को नाश्ते के रूप में खाया जा सकता है। या फिर इसे फलों के सलाद में मिलाया जा सकता है

आम: फल न केवल स्वादिष्ट होते हैं बल्कि विटामिन सी से भी भरपूर होते हैं। केवल गर्मियों में मिलने वाले इन फलों को खाकर बच्चे विटामिन सी की कमी से बच सकते हैं। 

पपीता: पपीता विटामिन सी और अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इन्हें रोजाना खाने से कई फायदे मिल सकते हैं. 

यह भी पढ़ें:Methi Tea Benefits: आज ही डाइट में शामिल करें मेथी की चाय, मिलेंगे यह विशेष फायदे

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें