Food

Diabetes prevent tips: आप भी रोजाना करें इन चीजों का सेवन, कभी भी नहीं होंगे डायबिटीज का शिकार…!

Diabetes prevent tips: हम जो कुछ भी खाते हैं उसका असर हमारे ब्लड शुगर लेवल पर पड़ता है

हेल्थ डेस्क, 06 अक्टूबरः Diabetes prevent tips: आजकल बुजुर्गों से लेकर युवाओं में डायबिटीज होने का खतरा बढ़ता जा रहा हैँ। अगर आपको भी डायबिटीज नहीं है तो शरीर में ब्लड शुगर लेवल का बढ़ना इसका शुरूआती संकेत होता हैं। इस समस्या पर अगर ध्यान नहीं दिया जाए तो यह काफी खतरनाक साबित हो सकती हैं।

शरीर में ब्लड शुगर लेवल बढ़ने से हमें कई तरह की समस्याओं और बीमारियों का सामना करना पड़ता हैं। ऐसे में आवश्यक है कि आप शरीर में ब्लड शुगर के लेवल को नियंत्रित करके रखेँ। एक आम व्यक्ति के लिए, कुछ घंटों की फास्टिंग के बाद ब्लड शुगर लेवल 100 से कम होना चाहिए। जबकि 2 घंटे की फास्टिंग के बाद ब्लड शुगर लेवल 140 से कम होना चाहिए।

आज हम आपको ऐसे सुपरफूड्स के बारे में बताने वाले हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी साबित हो सकते हैं। इसमें मौजूद हाई न्यूट्रिशनल वैल्यू के चलते इन चीजों को सुपरफूड्स कहा जाता हैं। हम जो कुछ भी खाते हैं उसका असर हमारे ब्लड शुगर लेवल पर पड़ता हैं। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने वाले हैैं जो आपके ब्लड शुगर लेवल को कम करने में सहायता करती हैं। आइए जानें….

दालचीनी- डायबिटीज के मरीजों में बॉडी मास इंडेक्स को कम करने के लिए दालचीनी का इस्तेमाल किया जाता है। दालचीनी विभिन्न पोषक तत्वों से भी भरपूर होती है और इसे आप किसी भी तरह की चीजों के साथ खा सकते हैं। दालचीनी शरीर में लिपिड के लेवल को भी कम कर सकती है और ब्लड शुगर लेवल को भी कम करती है।

भिंडी- भिंडी फ्लेवोनोइड्स का एक अच्छा सोर्स होती है। फ्लेवोनोइड्स एक एंटीऑक्सीडेंट होता है जो कार्डियोवस्कुलर हेल्थ को इंप्रूव करने के लिए जाना जाता है। भिंडी में पॉलीसेकेराइड नाम का कंपाउंड भरपूर मात्रा में होता है। पॉलीसेकेराइड शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कम करने का काम करता है।

योगर्ट- अगर आप ब्लड शुगर लेवल को कम करना चाहते हैं तो प्रोबायोटिक्स से भरपूर फर्मेंटेड फूड्स आपकी काफी मदद कर सकते हैं। योगर्ट मार्केट में आसानी से मिल जाता है जो आपकी काफी मदद कर सकता है।

फलियां- फलियों में सभी प्रकार की दाल, बीन्स, छोले आदि शामिल हैं. ये सभी घुलनशील फाइबर से भरपूर होते हैं। घुलनशील फाइबर पाचन को धीमा करने में मदद करता है। जिसके बदले में ये प्रोसेस खाना खाने के बाद ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करनो में मदद करता है।

सीड्स- कद्दू के बीज, अलसी के बीज, चिया सीड्स आदि जैसे बीज विभिन्न पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। ये फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट से भी भरपूर होते हैं जिससे ये हाई ब्लड शुगर के मरीजों के लिए किसी सुपरफूड से कम नहीं हैं।

साबुत अनाज- फलियों की तरह ही साबुत अनाज में भी घुलनशील फाइबर पाया जाता है। डाइट में साबुत अनाज जैसे ओट्स, किनोआ, साबुत गेहूं आदि को शामिल करने से ब्लड शुगर लेवल कम होता है। इन्हें पकाना काफी आसान होता है और इन्हें आप रोजाना खा सकते हैं।

नट्स- सीड्स की तरह की नट्स भी पोषक तत्वों के अच्छे सोर्स माने जाते हैं। डेली डाइट में नट्स को शामिल करने से ब्लड शुगर लेवल कम होता है। इसके अलावा रोजाना नट्स का सेवन करने से कार्डियोवस्कुलर डिजीज का खतरा भी कम होता है।

अंडे- अंडे को प्रसिद्ध सुपरफूड माना जाता है। अंडे में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। ऐसे में इन्हें डाइट में शामिल करना एक अच्छा ऑप्शन होता है। अंडे इंसुलिन सेंसिटिविटी को कम करने और इंप्रूव करने में भी काफी मदद करते है।

क्या आपने यह पढ़ा…. Saurashtra janata express: रेल यात्रियों के लिए महत्वपूर्ण खबर! अब साणंद स्टेशन पर रूकेगी यह ट्रेन…

Hindi banner 02