Health

Celery water benefits: इन समस्याओं में अजवाइन का पानी है बेहद फायदेमंद, जानें इसे बनाने का तरीका

Celery water benefits: महिलाओं की कई बीमारियों को दूर करता है अजवाइन का पानी

हेल्थ डेस्क, 24 जनवरीः Celery water benefits: अगर आप ऐसा सोचते हैं कि अजवाइन सिर्फ रसोई में बनने वाले खाने का स्वाद बढ़ाता है तो आप गलत हैं। दरअसल अजवाइन ना सिर्फ रसोई में बनने वाले खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि सेहत से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में भी मदद करता हैं। अजवाइन में मौजूद प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम आदि जैसे कई पोषक तत्व सेहत को बनाए रखने में मदद करते हैं।

अजवाइन का पानी (Celery water benefits) भी सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता हैं। खासकर महिलाओं के लिए इसके पानी का सेवन लाभकारी माना जाता हैं तो आइए जानें कि आखिर महिलाओं के लिए अजवाइन का पानी कैसे फायदेमंद है और इसे बनाने का सही तरीका….

अजवाइन का पानी (Celery water benefits) बनाने का सही तरीका

सबसे पहले एक गिलास पानी को उबालकर उसमें आधा चम्मच अजवाइन डाल लें। इसके बाद पानी को तब तक उबालते रहें जब तक एक गिलास पानी आधा गिलास न रह जाए। इसके बाद एक गिलास में आधा चम्मच नमक डालें और अजवाइन के पानी को छानें। ठंडा होने के बाद इसको पी लें।

पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द से मिलेगी राहत

पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द से परेशान महिलाओं के लिए अजवाइन का पानी काफी फायदेमंद होता हैं। इसके अलावा जो महिलाएं असंतुलित हार्मोंस की समस्या का सामना कर रही हैं वे अजवाइन के पानी का सेवन कर सकती हैं।

क्या आपने यह पढ़ा….. India is the largest exporter of cucumber in the world: दुनिया में भारत ककड़ी और खीरे का सबसे बड़ा निर्यातक बनकर उभरा

त्वचा संबंधी बीमारियों में

त्वचा की समस्या को दूर करने के लिए भी अजवाइन काफी कारगर साबित होती हैं। अजवाइन में मौजूद एंटीवायरस, एंटीबैक्टीरियल, एंटी फंगल गुण न केवल त्वचा से फंगस दूर रखने में मदद करते हैं बल्कि इसमें मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी गुण त्वचा की सूजन को भी कम करते हैं।

बालों की समस्या में

अजवाइन आपके बालों की समस्या के लिए भी फायदेमंद हैं। अक्सर महिलाएं बालों से जुड़ी समस्याएं जैसे डैंड्रफ, बाल टूटने की समस्या, दो मुंहे बाल आदि से परेशान रहती हैं। ऐसे में अजवाइन का पानी का सेवन बालों से जुड़ी इन समस्याओं को दूर कर सकता हैं

जोड़ों के दर्द में

अगर आप भी जोड़ों के दर्द की समस्या से जूझ रहे हैं तो अजवाइन का पानी आपके लिए काफी लाभकारी हैं। दरअसल, अजवाइन में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं जो न केवल जोड़ों से जुड़ी समस्याओं में राहत दिला सकते हैं बल्कि अर्थराइटिस से जुड़ी समस्याओं में भी राहत पहुंचाते हैं।

(यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं। इसे अपनाने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें।)

Hindi banner 02