oats

Benefits of oats: ओट्स के फायदे जानकर रह जाओगे चकित, आज से ही खाना करें शुरू

Benefits of oats: ओट्स का सेवन सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता हैं, आइए जानें…

हेल्थ डेस्क, 26 अगस्तः Benefits of oats: ओट्स कैल्शि‍यम, पोटेशि‍यम, मैग्नीशि‍यम तथा विटामिन-बी से भरपूर होता है। यह नर्वस सिस्टम के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। ओट्स यानी जौ का दलिया, जो आजकल बाजार में अलग-अलग तरह से कई फ्लेवर्स में आसानी से मिल जाता है। इसका सेवन सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। ऐसे में आज हम आपको ओट्स खाने के फायदे बताने वाले हैं। आइए जानें…

ओट्स के फायदे:

1.यदि प्रतिदिन नाश्ते या खाने में ओट्स को शामिल किया जाए तो डायबिटीज की समस्या में लाभ होता है, क्योंकि यह इंसुलिन के स्तर को नियंत्रित रखने में सहायक होता है।

2.ओट्स में पाया जाने वाला इनोजिटॉल रक्त में वसा के स्तर को नियंत्रित करता है तथा उसे बढ़ने नहीं देता। यह शरीर में उपस्थित अतिरिक्त वसा को भी कम करता है।

3.पेट संबंधी रोगों में भी ओट्स का सेवन काफी लाभ देता है। यह कब्ज दूर करके, पेट खराब होने की समस्या से निजात दिलाने में सहायक है। यह शरीर में गर्मी बढ़ने के कारण होने वाली समस्याओं जैसे चक्कर आना, दिल घबराना आदि में भी फायदेमंद हैं।

4.ओट्स के चोकर में पर्याप्त मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो पेट को जल्दी भरने के साथ ही शरीर में ऊर्जा संचार करता है तथा वजन कम करने में बेहद लाभदायी है। यह त्वचा को खूबसूरत बनाने में भी आपकी मदद कर सकता है।

क्या आपने यह पढ़ा…. UP BJP new state president: भूपेंद्र सिंह चौधरी बने उत्तरप्रदेश भाजपा के नए प्रदेश अध्यक्ष

Hindi banner 02