Pumpkin

Benefits of eating pumpkin: कद्दू एक फायदे अनेक, इसे खाने से वजन घटाने सहित मिलेंगे यह लाभ…

Benefits of eating pumpkin: कद्दू आपकी आंखों की रोशनी को बेहतर करने में मदद करता है

हेल्थ डेस्क, 15 अक्टूबरः Benefits of eating pumpkin: कद्दू एक ऐसी सब्जी है जिसके फायदों से अब तक कई लोग अनजान हैं। कई लोग तो इसकी सब्जी को देखकर ही मुंह बना लेते है और उन्हें यह फूटी आंख भी नहीं भाता। किंतु यह शरीर को अनगिनत फायदे पहुंचाता हैं। कद्दू, खरबूजा और तरबूज जैसे फलों की प्रजाति का ही सदस्य हैं। पूरे विश्व में इसकी 150 से अधिक प्रजातियां मौजूद हैं।

कद्दू कई प्रकार के विटामिन और मिनरल से भरपूर है जो आंखों से लेकर दिल की सेहत का ध्यान रखता हैं। ये हड्डियों को मजबूत बनाता है और शरीर की इम्यूनिटी भी बढ़ाता हैं। ऐसे में आज हम आपको इससे होने वाले फायदों के बारे में बताएंगे। जिसके बाद आप इसे देखकर खाने से इनकार नहीं करेंगे। आइए जानें….

आंखों की रोशनी करता है तेज

कद्दू आपकी आंखों की रोशनी को बेहतर करने में मदद करता है। यह आंखों के लिए आवश्यक विटामिन ए का एक उच्च स्त्रोत है जो आंखों में होने वाली कई परेशानियों के जोखिम को कम करता हैं। एक डाइट एक्सपर्ट के मुताबिक कद्दू विटामिन ए से भरपूर होता है जो मोतियाबिंद के खतरे को कम कर सकता हैं।

गजब का इम्युनिटी बूस्टर है कद्दू

विटामिन ए के अलावा कद्दू विटामिन सी का भी अच्छा स्त्रोत है जो आपकी इम्युनिटी को लंबे वक्त तक बेहतर बनाकर रखता हैं। विटामिन सी न्यूट्रोफिल के अच्छी तरह काम करने के लिए आवश्यक होता हैं। न्यूट्रोफिल एक प्रकार की प्रतिरक्षा कोशिका है जो विभिन्न प्रकार के हानिकारक बैक्टीरिया से हमारे शरीर को दूर करने का काम करती हैं।

शरीर को फ्लेक्सिबल बनाता है कद्दू

सिर्फ केले पोटेशियम से भरपूर फल नहीं है, कद्दू भी इस खनिज का एक बड़ा स्त्रोत हैं। एक वयस्क पुरुष को रोजाना 3,400 ग्राम और महिला को 2,400 ग्राम पोटैशियम की आवश्यकता होती है और आधा कप पके हुए कद्दू से आपको लगभग 250 मिलीग्राम पोटैशियम मिल सकता हैं। ये शरीर के लिए काफी जरूरी हैं। यह आपके पूरे शरीर की फ्लेक्सिबिलिटी के लिए भी आवश्यक हैं।

वजन घटाने के लिए खूब खाएं कद्दू

अगर आप भी हेल्दी डाइट खाते हुए वजन कम करने का सोच रहे हैं तो कद्दू इसमें आपकी मदद कर सकता हैं। वजन घटाने के लिए यह लाभकारी हैं क्योंकि इसमें काफी हद तक पानी होता है इसलिए इसमें कई पोषक तत्व होते हैं लेकिन कैलोरी कम होती हैं।

कोलेस्ट्रॉल कम करता है कद्दू

कद्दू में फाइबर भारी मात्रा में होता है जिसे खाने के बाद आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती। आपको पेट फुल रहता है और आपके शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल भी जमा नहीं होने देता। इसके अलावा ये आपके आंत की सेहत का ध्यान रखता हैं। साथ ही साथ ब्लड शुगर बढ़ने नहीं होता।

जवानी का भी छिपा राज

कद्दू में बीटा कैरोटीन भी होता है जो काफी ताकतवर एंटीऑक्सिडेंट है जो त्वचा को जवान बनाए रखने में मदद करता हैं। फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स का अच्छा स्त्रोत होने की वजह से कद्दू आपकी स्किन का ध्यान रखता हैं। इसमें पाए जाने वाले मैग्नीशियम, आयरन, जिंक और मैंगनीज और एंटीऑक्सीडेंट्स त्वचा की कोशिकाओं को होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करते हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…. Hundreds of dead bodies were found in pak: मानवता को शर्मशार करने वाली घटना! पाकिस्तान के अस्पताल की छत से मिली कई लाशें, देखें वीडियो…

Hindi banner 02