Meri Mati Mera Desh vardha

Meri Mati Mera Desh: ‘मेरी माटी मेरा देश’ अभियान अंतर्गत निकाली गयी अमृत कलश यात्रा

Meri Mati Mera Desh: हिंदी विश्‍वविद्यालय ने निकाली अमृत कलश यात्रा

  • देश के प्रति समर्पण भाव से करें काम : प्रो. एल. कारुण्‍यकरा

वर्धा, 13 अक्‍टूबर: Meri Mati Mera Desh: महात्‍मा गांधी अंतरराष्‍ट्रीय हिंदी विश्‍वविद्यालय में भारत सरकार के ‘मेरी माटी मेरा देश’ अभियान के अंतर्गत शुक्रवार, 13 अक्‍टूबर को अमृत कलश यात्रा निकाली गयी। आजादी के अमृत महोत्‍सव के समापन के तौर पर ‘मेरी माटी मेरा देश’ उपक्रम चलाया जा रहा है। इस उपक्रम के तहत विश्‍वविद्यालय के प्रशासनिक भवन में अमृत कलश में मिट्टी का संकलन किया गया।

कुलपति प्रो. लेल्‍ला कारुण्‍यकरा ने अमृत कलश में मिट्टी अर्पित कर अमृत कलश यात्रा का शुभारंभ किया। उन्‍होंने अमृत कलश लेकर गांधी हिल्‍स तक पैदल मार्च किया जिसमें विश्‍वविद्यालय के शिक्षक, कर्मचारी, शोधार्थी, विद्यार्थी तथा राष्‍ट्रीय सेवा योजना के स्‍वयंसेवक बड़ी संख्‍या में शामिल हुए। गांधी हिल्‍स पर कुलपति प्रो. कारुण्‍यकरा ने सभी को संबोधित करते हुए देश के प्रति समर्पण भाव से काम करने की अपील की। इस अवसर पर उन्‍होंने उपस्थित सभी को पंच प्रण प्रतिज्ञा दिलाई।

Los Angeles Olympics 2028: अब ओलंपिक्स में भी दिखेगी बल्ले-गेंद के बीच संघर्ष, 128 साल बाद…

विदित है कि ‘मेरी माटी मेरा देश’ (Meri Mati Mera Desh) अभियान के अंतर्गत वर्धा जिले से 9 कलश एकत्रित कर दिल्‍ली के रवाना किए जाएंगे, जिसमें विश्‍वविद्यालय द्वारा अमृत कलश में संकलित मिट्टी भी शामिल होगी। विश्‍वविद्यालय का अमृत कलश जिला प्रशासन द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में हस्‍तांतरित किया जाएगा। उक्‍त कलश मुंबई के रास्‍ते दिल्‍ली के लिए रवाना होंगे, जहां पर देश के वीरों के स्‍मरण में निर्मित की गई अमृत वाटिका में मिट्टी का विसर्जन किया जाएगा।

मेरी माटी मेरा देश अभियान के अंतर्गत सोमवार, 16 अक्‍टूबर को अपराह्न 4 बजे विश्‍वविद्यालय के कबीर हिल्‍स पर 75 स्‍वदेशी पौधों की अमृत वाटिका स्‍थापित की जाएगी। इस दौरान कुलपति प्रो. एल. कारुण्‍यकरा द्वारा पौधारोपण किया जाएगा।

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें