Los Angeles Olympics 2028: अब ओलंपिक्स में भी दिखेगी बल्ले-गेंद के बीच संघर्ष, 128 साल बाद…

Los Angeles Olympics 2028: 2028 के लॉस एंजिलस ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल किया जाएगा

खेल डेस्क, 13 अक्टूबरः Los Angeles Olympics 2028: क्रिकेट प्रेमियों के लिए खुशखबरी सामने आ रही हैं। दरअसल, 128 साल बाद क्रिकेट को ओलंपिक में शामिल किए जाने की अनुमति मिल गई हैं। 2028 के लॉस एंजिलस ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल किया जाएगा। अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति के कार्यकारी द्वारा क्रिकेट को लॉस एंजिलस ओलंपिक में शामिल करने की मंजूरी दे दी गई है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार, इसकी घोषणा शुक्रवार को मुंबई में कार्यकारी बोर्ड की बैठक के दूसरे दिन के बाद की गई। क्रिकेट इससे पहले 1900 के पेरिस ओलंपिक में खेला गया था। यानी 128 साल बाद इसकी ओलंपिक में वापसी होगी।

IOC अध्यक्ष थॉमस बाख ने क्या कहा?

आईओसी अध्यक्ष थॉमस बाख ने कहा कि, कार्यकारी बोर्ड के अधिकारियों ने बेसबॉल/सॉफ्टबॉल, फ्लैग फुटबॉल, स्क्वैश और लैक्रोस के साथ क्रिकेट को ओलंपिक में पांच नए खेलों में से एक के रूप में शामिल करने के लॉस एंजिलस आयोजकों के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है। 

हालांकि, सभी नए खेलों को 2028 खेलों में जगह सुनिश्चित करने से पहले आईओसी सदस्यता द्वारा सोमवार को होने वाले मतदान में मत हासिल करने की आवश्यकता होगी। 

1900 में पिछली बार ओलंपिक में खेला गया था क्रिकेट

क्रिकेट इससे पहले 1900 के पेरिस ओलंपिक में खेला गया था, जहां इंग्लैंड और फ्रांस स्वर्ण पदक के लिए भिड़े थे। हालांकि, लंबे समय से क्रिकेट को ओलंपिक में शामिल करने की कोशिशें चल रही हैं और अब जाकर यह सफल हो पाया है। दरअसल, आईओसी क्रिकेट की लोकप्रियता को ध्यान में रखते हुए भारतीय उपमहाद्वीप के बाजार को भुनाने की कोशिश करेगा।

इसके लिए पुरुष और महिला टी-20 क्रिकेट को ओलंपिक में शामिल किया जाएगा। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, क्रिकेट के शामिल होने पर 2024 के पेरिस ओलंपिक में प्रसारण अधिकार 158.6 करोड़ रुपये के मुकाबले 2028 में 1525 करोड़ रुपये तक पहुंच सकता है।

क्या आपने यह पढ़ा… 12th Meeting of Purvanchal Development Board: प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र में पूर्वांचल विकास बोर्ड की 12वीं बैठक सम्पन्न

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें