Vice President Election 2022: उपराष्ट्रपति चुनाव का बजा बिगुल, इस तारीख को होगा मतदान

Vice President Election 2022: उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए 6 अगस्त 2022 को वोट डाले जाएंगे और उसी दिन परिणाम भी आ जाएंगे

नई दिल्ली, 29 जूनः Vice President Election 2022: राष्ट्रपति चुनाव की घोषणा के बाद अब उपराष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए तारीख का ऐलान हो गया है। 6 अगस्त को उपराष्ट्रपति के पद के लिए चुनाव होगा। देश के मौजूदा उपराष्ट्रपति वैंकैया नायडू का कार्यकाल 11 अगस्त को समाप्त हो रहा है। ऐसे में उनके कार्यकाल के समाप्त होने से पहले इलेक्शन कराना जरूरी था। चुनाव आयोग ने उपराष्ट्रपति पद के चुनाव की तारीख का ऐलान किया है।

उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए नोटिफिकेशन पांच जुलाई को जारी किया जाएगा तो वहीं नॉमिनेशन की आखिरी तारीख 19 जुलाई 2022 रखी गई है। इसके बाद उम्मीदवारों की स्क्रूटनी 20 जुलाई को की जाएगी। प्रत्याशी वापस लेने की आखिरी तारीख 22 जुलाई होगी। अगर राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान की जरूरत पड़ती है तो उसके लिए 6 अगस्त को वोट डाले जाएंगे। मतदान का समय सुबह 10 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक रहेगा। मतदान के दिन ही वोटों की गिनती भी की जाएगी और रिजल्ट भी जारी किए जाएंगे।

क्या आपने यह पढ़ा…. Uddhav cabinet changed names of two cities: उद्धव कैबिनेट का अहम फैसला, इन दो शहरों के बदले नाम

देश के मौजूदा उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू का कार्यकाल 11 अगस्त को समाप्त हो रहा है। ऐसे में हर किसी की नजर राष्ट्रपति चुनाव के साथ-साथ उपराष्ट्रपति चुनाव पर भी टिक गई है। दरअसल, राष्ट्रपति पद का चुनाव 18 जुलाई को होगा और 21 जुलाई को नतीजे आएंगे। चूंकि भाजपा और विपक्ष पहले ही राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों का एलान कर चुके हैं, इसलिए अब उपराष्ट्रपति पद के लिए चेहरों की खोज तेज हो गई।

Hindi banner 02