Nitin Gadkari 1

Vehicle Bharat Series: राज्य बदलने पर नहीं कराना पड़ेगा गाड़ी का फिर से रजिस्ट्रेशन, जानें क्या है भारत सीरीज

Vehicle Bharat Series: केंद्र सरकार ने गाड़ियों के रजिस्ट्रेशन के लिए नई भारत सीरीज लॉन्च की हैं

नई दिल्ली, 28 अगस्तः Vehicle Bharat Series: केंद्र सरकार ने परिवहनों के रजिस्ट्रेशन के लिए नई व्यवस्था जारी की हैं। इस व्यवस्था के तहत अब राज्य के बदलने पर गाड़ियों की सीरीज नहीं बदलेगी। केंद्र सरकार ने गाड़ियों के रजिस्ट्रेशन के लिए नई भारत सीरीज लॉन्च की हैं। इससे गाड़ी मालिकों को एक नहीं अनेक फायदे होंगे। उन्हें आरटीओ को चक्कर लगाने से निजात मिलेगी।

Vehicle Bharat Series: परिवहन मंत्रालय ने कहा है कि अब गाड़ी मालिकों को एक राज्य से दूसरे राज्य में पहुंचने पर वहां का नंबर नहीं लेना पड़ेगा। गौरतलब है कि केंद्र और राज्य सरकार तथा निजी बड़ी कंपनियों के कर्मचारियों को इसका फायदा मिलेगा। वे अक्सर एक राज्य से दूसरे राज्य में कामकाज के लिए जाते हैं।

क्या आपने यह पढ़ा… Jallianwala Bagh Inauguration: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया नए स्वरूप में जलियांवाला बाग का वर्चुअल उद्घाटन, जानें क्या कहा

बता दें कि प्राइवेट सेक्टर की जिन कंपनियों के ऑफिस 4 या उससे ज्यादा राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में होंगे, उन्हीं के कर्मचारी इसका फायदा ले पाएंगे। मंत्रालय ने जानकारी दी कि एक ही प्रयास में गाड़ी का रजिस्ट्रेशन नई BH-Series के हिसाब से करने के लिए आईटी आधारित सॉल्युशन लाया गया हैं।

वर्तमान समय में मोटरवाहन अधिनियम 1998 की धारा 47 के तहत यदि कोई व्यक्ति नये राज्य में जाता है तो उसे वहां के अनुसार गाड़ी का नया रजिस्ट्रेशन कराना पड़ता हैं। अब इस नये प्रावधान से उसे छुटकारा मिल जायेगा।

देश-दुनिया की खबरें अपने मोबाइल में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें