Jallianwala

Jallianwala Bagh Inauguration: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया नए स्वरूप में जलियांवाला बाग का वर्चुअल उद्घाटन, जानें क्या कहा

Jallianwala Bagh Inauguration: यह मेरा सौभाग्य है कि मुझे कई बार जलियांवाला बाग आने का अवसर प्राप्त हुआः पीएम मोदी

नई दिल्ली, 28 अगस्तः Jallianwala Bagh Inauguration: पंजाब स्थित जलियांवाला बाग स्मारक के पुनर्निर्मित यानी रिनोवेटेड परिसर का आज पीएम ने उद्घाटन कर दिया। पीएम ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए परिसर का उद्घाटन कर इसे राष्ट्र को समर्पित कर दिया। पीएम ने शहीदों को नमन कर कहा कि अंग्रेज हुकूमत ने जलियांवाला बाग में अमानवीयता की सारी हदें पार कर दी थी। आज भी यहां गोलियों को निशान दिखते हैं।

Jallianwala Bagh Inauguration: उन्होंने कहा कि जलियांवाला बाग वह स्थान है जहां सरदार उधम सिंह, सरदार भगत सिंह सहित हजारों बलिदानियों ने आजादी की लड़ाई लड़ने वालों को हौसला दिया। प्रधानमंत्री ने कहा कि वर्तमान समय में विरासत व विकास को साथ लेकर चलना होगा। पीएम ने आगे कहा कि यह उनका सौभाग्य है कि उन्हें कई बार जलियांवाला बाग आने का अवसर प्राप्त हुआ।

क्या आपने यह पढ़ा.. NCB Raid Armaan Kohli’s House: बॉलीवुड अभिनेता अरमान कोहली के घर एनसीबी का छापा, जानें क्या है मामला

Jallianwala Bagh Inauguration: पीएम ने कहा कि यहां तक पहुंचने के लिए हमारे पूर्वजों ने कितना त्याग, कितना बलिदान, कितनी कुर्बानियां दी। राष्ट्र का दायित्व होता है वह अपने इतिहास को संभाल कर रखेँ। इतिहास में हुई घटनाएं हमें सिखाती भी हैं और आगे बढ़ने की दिशा भी देती हैं। जलियांवाला बाग जैसा ही एक नरसंहार भारत विभाजन के समय भी दिखा था।

बता दें कि जलियांवाला बाग में एक थिएटर का भी निर्माण किया गया हैं। इसमें एक साथ 80 लोगों के बैठने की क्षमता हैं। इस थिएटर में डिजिटल डाक्यूमेंट्री दिखाई जाएगी। इसके लिए जलियांवाला बाग नरसंहार पर डिजिटल डाक्यूमेंट्री तैयार की गई हैं। इसमें गेट से अंग्रेजी सेना के प्रवेश से लेकर जलियांवाला बाग में बैठे बेकसूर लोगों पर गोलियां चलाने तक की घटना कैद हैं।

देश-दुनिया की खबरें अपने मोबाइल में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें