PM modi flags off vande bharat

Vande Bharat Express: गुजरात की तीसरी वंदे भारत एक्सप्रेस को प्रधानमंत्री दिखाएंगे हरी झंडी

Vande Bharat Express: पश्चिम रेलवे के मौजूदा वंदे भारत ट्रेनों में कार्यरत रेल कर्मचारी और उनके परिवार के सदस्यों ने अपने अनुभव और प्रशंसा साझा किए

अहमदाबाद, 21 सितम्बर: Vande Bharat Express: भारतीय रेल यात्रियों को बेहतर और आरामदायक यात्रा अनुभव प्रदान करने के लिए हमेशा आगे रहता है। इस दिशा में, रेल यात्रियों को आरामदायक यात्रा अनुभव सुनिश्चित करने के लिए वंदे भारत ट्रेन के रेकों में बेहतर सुख-सुविधाएं प्रदान करने के लिए रेलवे प्रतिबद्ध है।

आरामदायक और बेहतर रेल यात्रा अनुभव के एक नए युग की शुरुआत करते हुए माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 सितंबर, 2023 को जामनगर और अहमदाबाद स्टेशनों के बीच(Vande Bharat Express) वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे।

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सुमित ठाकुर द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार भारतीय रेल ‘मेक इन इंडिया’ और ‘आत्मनिर्भर भारत’ की अवधारणा को साकार करने के लिए देश भर के विभिन्न शहरों और कस्बों को जोड़ते हुए नवीनतम तकनीक का उपयोग करके स्वदेश निर्मित सेमी हाई-स्पीड वंदे भारत का परिचालन कर रही है।

आकर्षक एरोडायनामिक डिजाइन, आंतरिक सज्जा, अत्याधुनिक सुविधाओं, आरामदायक यात्रा, संरक्षा प्रबंधन और सुरक्षित यात्रा मानदंडों के साथ वंदे भारत ट्रेनें यात्रियों के बीच बहुत लोकप्रिय हैं और देश में ऐसी और ट्रेनों के परिचालन के लिए यात्रियों के बीच काफी उत्साह है। वर्तमान में तीन जोड़ी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन पश्चिम रेलवे पर चल रही हैं अर्थात, मुंबई सेंट्रल – गांधीनगर केपिटल , अहमदाबाद (साबरमती) – जोधपुर और इंदौर – भोपाल वंदे भारत एक्सप्रेस।

सुमित ठाकुर ने आगे बताया कि इन वंदे भारत ट्रेनों पर केवल यात्री ही गर्व और खुशी महसूस नहीं करते हैं बल्कि ये भावनाएँ रेल कर्मचारियों द्वारा भी समान रूप से साझा की जाती हैं जो इस विश्वस्तरीय ट्रेन में अपनी ड्यूटी निभाते हुए देश को अपनी सेवा प्रदान कर रहे हैं। इन वंदे भारत एक्सप्रेस के परिचालन से जुड़े रेल कर्मचारियों ने अपने अनुभव साझा करते हुए कहा कि वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन में काम करना उनके लिए बेहद खास और यादगार है.

लोको पायलट और सीनियर लोको पायलट ने अपने अनुभव साझा करते हुए बताया कि इस आधुनिक ट्रेन को चलाना वास्तव में गर्व की बात है। अत्याधुनिक तकनीक से सुसज्जित वंदे भारत के ड्राइवर केबिन में बैठकर इस आधुनिक ट्रेन को चलाने में आत्मसंतुष्टि का अनुभव करते है। वंदे भारत ट्रेन अपने आप में एक अलग अनुभव देती है. जब यात्री इस लोकप्रिय ट्रेन की पृष्ठभूमि में तस्वीरें लेते हैं तो हमें गर्व की अनुभूति होती है। वे इस ट्रेन की खूबियों की सराहना कर रहे हैं तथा ऐसी और ट्रेनों के लिए उत्साहित हैं।

CR Extension of special trains: मध्य रेल ने यात्रियों की अतिरिक्त भीड़ को कम करने के लिए विशेष ट्रेनों की 212 सेवाओं का विस्तार

इसी तरह, इस (Vande Bharat Express) वंदे भारत एक्सप्रेस में यात्रियों के टिकट चेक करने के दौरान टिकट चेकिंग स्टाफ को भी बहुत अच्छे अनुभव मिलते हैं। ट्रेन में सभी सुविधाओं और साफ-सफाई को लेकर यात्री सकारात्मक प्रतिसाद देते हैं। वे वंदे भारत ट्रेन को बेहतरीन और अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस बताकर भारतीय रेल की जमकर तारीफ करते हैं।

इन प्रशंसाओं और सराहनाओं के साथ-साथ यात्रियों के चेहरे की मुस्कान उन्हें प्रेरित करती है। वे इस ट्रेन में काम करके खुश हैं। इस ट्रेन में काम करने वाले कैटरिंग स्टाफ, लाइटिंग और एयर कंडीशनिंग स्टाफ, रेलवे सुरक्षा बल के जवान आदि भी वंदे भारत में अपनी सेवा को लेकर बहुत उत्साहित हैं और उन्हें लगता है कि वे देशवासियों को सर्वोत्तम रेल परिवहन प्रदान करने में अपना सर्वश्रेष्ठ योगदान दे रहे हैं।

इन वंदे भारत ट्रेनों में काम करने वाले रेलवे कर्मचारियों के परिवारों ने भी अपनी खुशी व्यक्त की। उनके बच्चे अपने दोस्तों को यह बताते हुए बहुत गर्व महसूस करते हैं कि उनके पिता देश की पहली सेमी हाई स्पीड ट्रेन चला रहे हैं। उन्हें यह बताते हुए बहुत गर्व हो रहा है कि ये आधुनिक ट्रेन जो दुनिया की अन्य उन्नत ट्रेनों के बराबर हैं, वे मेक इन इंडिया पहल के तहत भारत में निर्मित किए गए हैं।

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें