food5

Street food vendors: स्ट्रीट फूड वेंडर्स हो जाए सावधान, अब अगर ऐसा किया तो होगी सख्त कार्यवाही

Street food vendors: महाराष्ट्र एफडीए ने विक्रेताओं से कहा कि ग्राहकों को अखबार में लपेटकर खाने की चीजें ना दें वरना होगी सख्त कार्यवाही

मुंबई, 25 दिसंबरः Street food vendors: देश में अखबार पर खाने का प्रचलन काफी पुराना हैं। लेकिन अखबार पर खाना रखकर खाना काफी खतरनाक है। हालांकि इस बात को लेकर कई लोगों को फ्रिक ही नहीं है। ऐसे में लोगों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए महाराष्ट्र एफडीए ने अखबार में खाने की चीजों की बिक्री पर रोक लगा दी हैं।

महाराष्ट्र के खाद्य एवं औषधि प्रशासन ने एक आदेश जारी कर खाद्य सामग्री बेचने वालों से कहा है कि वे ग्राहकों को अखबार में लपेटकर खाने की वस्तुएं ना दें। क्योंकि अखबार की छपाई में इस्तेमाल की जानेवाली स्याही स्वास्थ्य के लिए काफी हानिकारक हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…. Uttarakhand DA increased: उत्तराखंड सरकार ने कर्मचारियों को दी सौगात, इतने प्रतिशत बढ़ाया महंगाई भत्ता

प्रशासन ने विक्रेताओं (Street food vendors) को वड़ा पाव, पौंआ, मिठाईयां, भेल और अन्य वस्तुएं अखबार में लपेटकर ग्राहकों को ना देने का आदेश दिया हैं। एफडीए ने अपने आदेशों में कहा है कि जो दुकानदार इस नियम का पालन नहीं करेगा उसके खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी।

उल्लेखनीय है कि भारत के लगभग सभी राज्यों में अखबार पर खाना रखकर खाया जाता हैं। अगर आप भी घर से बाहर जाते हैं तो अखबार पर दिए जाने वाले कई स्टीट फूड खाते होंगे। इसके अलावा कई बार घर में फॉयल पेपर खत्म हो जाने पर भी हम अखबार में ही रोटियां लपेटकर ऑफिस ले जाते हैं। इतना ही नहीं रेलगाड़ी में सफर के दौरान ज्यादातर लोग अखबार पर ही खाना रखकर खाते हैं।

Whatsapp Join Banner Eng